Bihar Board: मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने वालों के लिए बिहार बोर्ड ने दिया एक और मौका

Bihar Board News बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने वालों को एक और मौका दिया है। अब ऐसे छात्र मैट्रिक व इंटर के परीक्षा फार्म और आगे तक भर सकेंगे। इसके साथ ही इंटर में नामांकन की तारीख भी बढ़ाई गई है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 09:41 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 09:41 AM (IST)
Bihar Board: मैट्रिक और इंटर की परीक्षा देने वालों के लिए बिहार बोर्ड ने दिया एक और मौका
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने बढ़ाई परीक्षा फार्म भरने की तारीख। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Board News: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने मैट्रिक (Matric) एवं इंटर (Inter) के परीक्षा का फार्म भरने की तिथि (Last Date of Examination Form Filling) का विस्तार कर दिया है। स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देश दिया गया है कि वे विलंब शुल्क के साथ 24 सितंबर तक मैट्रिक एवं इंटर के परीक्षा फार्म भरें। साथ ही बोर्ड ने इस बात का भी निर्देश दिया है कि यदि किसी विद्यार्थी के मूल पंजीयन कार्ड में किसी प्रकार के सुधार की जरूरत है, तो स्कूल-कालेजों के प्राचार्य आनलाइन सुधार कर सकते हैं। जिस विद्याथी के पंजीयन कार्ड में सुधार की जरूरत है, तो उसमें सुधार के बाद ही परीक्षा फॉर्म भरा जाएगा। इसके साथ इंटर में नामांकन की तिथि भी बढ़ा दी गई है।

21 तक होगा इंटर में नामांकन

बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन के लिए भी तिथि बढ़ा दी है। बोर्ड द्वारा जारी इंटर की दूसरी मेधा सूची के आधार पर 21 सितंबर तक इंटर में नामांकन लिया जा सकता है। पहले इसके लिए 17 तक तिथि निर्धारित की गई थी। अभी तक राज्य के विभिन्न इंटर स्कूल-कालेजों में लगभग 50 फीसद सीटों पर ही नामांकन हो पाया है। दूसरी सूची के बाद बिहार बोर्ड तीसरी मेधा सूची जारी करेगा। दूसरी सूची में वैसे विद्यार्थियों को भी शामिल किया गया है जिनका नाम प्रथम सूची में शामिल नहीं किया गया था। साथ ही बोर्ड ने दूसरी सूची में भी स्लाइड अप का मौका दिया है।

बीएचयू एडमिशन टेस्ट 28 से

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए द्वारा बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 28 सितंबर से 4 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी। यह कंप्यूटर आधारित आनलाइन परीक्षा होगी। बीएचयू में नामांकन के लिए बिहार से काफी संख्या में छात्र आवेदन करते हैं। खासकर सारण और शाहाबाद प्रमंडल के छात्रों की बीएचयू में अधिक रुचि रहती है।

chat bot
आपका साथी