BSEB: बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा की आवेदन की तिथि जारी, जानिए कब भरे जाएंगे फॉर्म

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि घोषित कर दी है। परीक्षार्थियों को आवेदन पत्र स्कूल के प्रधान से लेना होगा। आवेदन पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।इस परीक्षा में नियमित स्वतंत्र एवं पूर्ववर्ती छात्र भी शामिल हो सकते हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 08:33 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 07:15 AM (IST)
BSEB: बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा की आवेदन की तिथि जारी, जानिए कब भरे जाएंगे फॉर्म
12 से 16 अप्रैल तक कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि घोषित कर दी है। 12 से 16 अप्रैल तक कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन किए जाएंगे। कंपार्टमेंटल परीक्षा में किसी दो विषय में असफल रहने वाले परीक्षार्थी शामिल हो सकते हैं। परीक्षार्थियों को आवेदन पत्र स्कूल के प्रधान से लेना होगा। आवेदन पत्र बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसे निर्धारित अवधि में स्कूलों के प्रधान डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही फॉर्म भरने के बाद स्कूल के प्रधान ही बोर्ड की वेबसाइट पर फार्म अपलोड कर सकते हैं। इस परीक्षा में नियमित, स्वतंत्र एवं पूर्ववर्ती छात्र भी शामिल हो सकते हैं।

छूटे हुए परीक्षार्थियों को विशेष अवसर :

मैट्रिक की मुख्य परीक्षा से छूटे हुए परीक्षार्थियों के लिए बिहार बोर्ड ने विशेष अवसर दिया है। जिन परीक्षार्थियों ने वर्ष 2021 की मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा के लिए आवेदन किया था, सेंटअप परीक्षा भी दी थी लेकिन मुख्य परीक्षा के लिए फॉर्म नहीं भर पाये या अन्य कारणों से मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए, ऐसे परीक्षार्थियों को बिहार बोर्ड ने विशेष अवसर प्रदान करते हुए कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया है। वैसे परीक्षार्थी सभी विषयों की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा वैसे छात्र जो परीक्षा के लिए आवेदन करते समय नाम, लिंग या जाति आदि में किसी तरह की त्रुटि होने के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए है, वे भी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

 2020 के परीक्षार्थी सुधार के लिए कर सकते आवेदन :

जो परीक्षार्थी 2020 की मैट्रिक की परीक्षा में शामिल हुए थे, वे परीक्षार्थी और बेहतर प्रदर्शन के लिए कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। उन्हें प्रायोगिक परीक्षा नहीं देनी होगी। पूर्व में दी गई प्रायोगिक परीक्षा के अंकों को शामिल किया जाएगा। 2021 के परीक्षार्थी अंक में बेहतरी के लिए आवेदन नहीं दे सकते हैं। परीक्षा समिति ने यह सुविधा केवल 2020 के परीक्षार्थियों को दी है।

    - - - - - -

chat bot
आपका साथी