बिहार में एएनएम के 8853 पदों के लिए आवेदन तिथि बढ़ी, जीएनएम के लिए दाखिले को अनुमति

Bihar Sarkari Naukari News राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला स्वास्थ्य समिति के लिए 8853 एएनएम की बहाली के लिए अब तीन अक्टूबर तक आवेदन लिए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए राज्य के लिए दाखिले की अनुमति दी है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 10:24 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 10:24 PM (IST)
बिहार में एएनएम के 8853 पदों के लिए आवेदन तिथि बढ़ी, जीएनएम के लिए दाखिले को अनुमति
बिहार में एएनएम के 8853 पदों के लिए आवेदन तिथि बढ़ा दी गई है। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : Bihar Sarkari Naukari News: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला स्वास्थ्य समिति के लिए 8853 एएनएम की बहाली के लिए अब तीन अक्टूबर तक आवेदन लिए जाएंगे। राज्य स्वास्थ्य ने हाई कोर्ट के आदेश के बाद आनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। पूर्व में इन पदों के लिए 21 जुलाई तक आनलाइन आवेदन लिए गए हैं। एएनएम ट्रेनिंग संस्थानों से दो वर्ष का फुल टाइम डिप्लोमा कोर्स करने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों का बिहार नर्सेस रजिस्ट्रेशन काउंसिल में रजिस्ट्रेशन भी अनिवार्य है। इन पदों के लिए कार्य का अनुभव, आयु व शैक्षणिक योग्यता के लिए कटआफ डेट एक जून 2021 है।

इस साइट पर जाकर करना होगा आवेदन

अभ्यर्थी www.statehealthsocietybihar.org पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदन शुल्क सामान्य अभ्यर्थी के पुरुषों के लिए पांच सौ और महिलाओं के ढाई सौ रुपये है। वहीं एससी-एसटी व दिव्यांग वर्ग में महिला व पुरुष अभ्यॢथयों को ढाई सौ रुपये का शुल्क चुकाना होगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला स्वास्थ्य समिति के लिए एएनएम की बहाली के लिए आवेदन तिथि बढ़ाने से अभ्यर्थियों को सुविधा होगी। 

जीएनएम 780, एएनएम में 1740 सीटों पर दाखिले की अनुमति


राज्य ब्यूरो, पटना। स्वास्थ्य विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए राज्य के 29 एएनएम संस्थानों की 1740 सीटों तथा जीएनएम में 13 संस्थानों की 780 सीटों पर दाखिले की अनुमति दी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सात निश्चय के तकनीकी शिक्षा के अवसरों को और बढ़ाने एवं युवाओं को राज्य में तकनीकी शिक्षा का बेहतर अवसर देने के लिए सरकारी संस्थानों को एएनएम प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में एक सत्र के लिए दाखिले की मान्यता दी है। प्रत्येक संस्थान में 60-60 सीटों पर दाखिला हो सकेगा। संबंधित जिले के सिविल सर्जन समय-समय पर संस्थान की गुणवत्ता का निरीक्षण करेंगे। इसके अलावा दो संस्थानों बीएससी नॄसग कालेज डीएमसीएच दरभंगा, तथा एएनएमसीएच गया में भी 60-60 सीटों पर दाखिले की अनुमति दी गई है। 

chat bot
आपका साथी