Bihar Politics: बिहार की राजनीति में उलट-पुलट, भाजपा के निशाने पर राजद, लोजपा पर जदयू करेगा चोट

बिहार में जोड़-तोड़ की राजनीति जारी है। लालू के वोट बैंक में सेंध लगाने के प्रयासों के तहत राजद के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद सीताराम यादव को भाजपा ने अपने पाले में कर लिया है। उधर लोजपा के एकमात्र विधायक कभी भी जदयू में शामिल हो सकते हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 06:53 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 06:30 PM (IST)
Bihar Politics: बिहार की राजनीति में उलट-पुलट, भाजपा के निशाने पर राजद, लोजपा पर जदयू करेगा चोट
भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा, सीएम नीतीश कुमार, चिराग पासवान और तेजस्‍वी यादव की तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार की सियासत में विधान सभा चुनाव (Assembly polls) बाद भी जोड़-तोड़ के जरिए दलों में संगठन विस्तार और जनाधार मजबूत करने सिलसिला जारी है। भाजपा (BJP) के निशाने पर राजद (RJD)  है तो जदयू (JDU) के निशाने पर लोजपा (LJP) । लालू (Lalu Yadav) के वोट बैंक (Vote bank) में सेंध लगाने के प्रयासों के तहत राजद के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सांसद सीताराम यादव (Sitaram Yadav) को भाजपा ने बुधवार (27 जनवरी) को अपने पाले में कर लिया है। कई और नेताओं ने भी भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। सीताराम को कभी लालू का बेहद करीबी माना जाता था। राजद संगठन में भी उनकी अच्छी दखल थी। सीताराम यादव लालू और राबड़ी सरकार (Rabri tenure)  में मंत्री रहे थे।

जारी है जदयू और लोजपा की अदावत

उधर, जदयू की लोजपा से अदावत जारी है। बिहार में लोजपा के एकमात्र विधायक (MLA)  राजकुमार सिंह (RajKumar Singh)  कभी भी जदयू में शामिल हो सकते हैं। पिछले हफ्ते बिहार में बसपा (BSP) के इकलौते विधायक जमा खान (Jama Khan)  जदयू में शामिल हो चुके हैं। यही नहीं, इससे पहले चकाई के निर्दलीय विधायक (Independent MLA)  सुमित सिंह (Sumit Singh) भी जदयू को अपना समर्थन दे चुके हैं।

भाजपा का मेगा शो

भाजपा ने पार्टी प्रदेश मुख्यालय में बुधवार को मेगा शो (Mega show)  का आयोजन कर राजद (RJD) , कांग्रेस (Congress) , लोजपा (LJP) और रालोसपा (RLSP) के डेढ़ दर्जन नेताओं कमल का सिपाही बनाने का एलान किया। साथ ही गुरुवार से शुरू होने जा रहे क्षेत्रीय प्रशिक्षण शिविर में पार्टी की रीति-नीति का पाठ पढ़ाने टास्क भी थमा दिया।

भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री और बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव (BJP Bihar In-charge Bhupendra Yadav) और पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी (Former Deputy CM Sushil Kr Modi) की मौजूदगी में बिहार भाजपा अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल (BJP Bihar State President Dr. Sanjay Jaiswal) सभी नेताओं को भाजपा की सदस्यता दिलाई।

भूपेंद्र ने वंशवाद पर किया करारा प्रहार

भाजपा प्रदेश मुख्यालय में आयोजित मिलन समारोह को संबोधित करते हुए भूपेंद्र यादव ने पार्टी कार्यकर्ताओं से पंचायत चुनाव में जुटने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता से लेकर बूथ स्तरीय कार्यकर्ता तक पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की तैयारी में जुट जाएं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव लडऩे के इच्छुक कार्यकर्ताओं की मदद करें।

भूपेंद्र ने मिलन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि अगर राजद, कांग्रेस और रालोसपा समेत अन्य दलों के नेता उन्हें छोड़कर भाजपा में आ रहे हैं तो इसका सीधा मतलब है कि उनका अपने नेतृत्व की कार्यशैली पर भरोसा नहीं है। कार्यकर्ताओं को भरोसेमंद नेतृत्व चाहिए, जो भाजपा देश को दे रही है। नीति, नीयत व नेतृत्व विहीन दलों से लोगों का मोहभंग होना स्वाभाविक है। राजद ने हमेशा वोट बैंक की राजनीति की और उसी वोट बैंक से छलावा किया। कांग्रेस ने भी वोट बैंक की राजनीति (Politics of Vote bank) की और परिवार के अलावा किसी की तरफ देखा भी नहीं। राजद-कांग्रेस की आंखों पर परिवारवाद (Dynastic Politics) का ऐसा पर्दा चढ़ा है कि उन्हें बेटा-बेटी के अलावा कुछ दिखता ही नहीं। देश के विपक्षी दल भरोसे के संकट से जूझ रहे हैं। जनता का भरोसा तो वे गंवा ही चुके हैं। अब अपनी पार्टी के नेताओं व कार्यकर्ताओं का भी भरोसा खो रहे हैं। वंशवादी और परिवारवादी राजनीति का यही हश्र है।

कौन-कौन हुए भाजपा में शामिल

सीताराम यादव, पूर्व सांसद, राजद

प्रोफेसर (डॉ) दिलीप कुमार यादव, पूर्व विधान पार्षद, राजद

संतोष मेहता, पूर्व महासचिव, राजद

रामजी मांझी, पूर्व उपाध्यक्ष, राजद

नगीना देवी, पूर्व विधायक, लोजपा

सुबोध कुमार पासवान, पूर्व विधायक, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी

अनीता यादव, पूर्व प्रदेश प्रवक्ता,कांग्रेस

मीरा देवी, उप-महापौर,पटना

अवधेश यादव, समाजसेवी

सुनीता देवी, पार्षद,पटना नगर निगम, राजद

धर्मेंद्र कुमार मुन्ना, पूर्व पार्षद, पूर्व प्रदेश सचिव,राजद

अराध्य हर्षवर्धन

भरत रत्न यादव, राजद

प्रभु कुशवाहा, प्रदेश महासचिव, रालोसपा

मनोज कुमार सिंह, राष्ट्रीय अध्यक्ष, विधि प्रकोष्ठ, रालोसपा

धीरज कुमार, जिला उपाध्यक्ष, मुजफ्फरपुर, रालोसपा

रोशन कुशवाहा, राष्ट्रीय महासचिव युवा, रालोसपा

उमेश यादव , मुखिया, गायघाट (मुजफ्फरपुर )

अंकिता देवी , जिला पार्षद पटना

ममता देवी, जिला पार्षद, मुजफ्फरपुर

डॉ. संतोष कुमार आजाद, बख्तियारपुर पटना (समाजसेवी)

chat bot
आपका साथी