Bihar Politics: आरसीपी ने कहा- कितने बच्‍चे जरूरी, खुद समझना होगा, कानून से नहीं होगा जनसंख्‍या नियंत्रण

मिलन समारोह में जनता दल (यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह व विश्‍वकर्मा समुदाय के नेता। जागरण फोटो।

जनता दल (यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने आज बढ़ई समुदाय के 150 नेताओं को जदयू की सदस्‍यता दिलाई। उन्‍होंने कहा- मुख्‍यमंत्री इस समुदाय के साथ है। मौके पर जनसंख्‍या वृद्धि के दुष्‍परिणाम पर जमकर बोले। कहा- निश्चित ही यह एक बड़ी समस्‍या है।

Sumita JaiswalThu, 25 Feb 2021 02:57 PM (IST)

पटना, राज्य ब्यूरो । जनता दल (यू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने कहा है कि जनसंख्या नियंत्रण के बारे में सबको सोचना होगा ।  जनसंख्या वृद्धि होने से समस्या जरूर पैदा होती है, लेकिन कानून बनाने से इस समस्या का निदान नहीं हो सकता। आरसीपी सिंह गुरुवार को कर्पूरी ठाकुर सभागार में आयेाजित मिलन समारोह में बोल रहे थे। मिलन समारोह में हाईकोर्ट के अधिवक्ता विनय मिस्त्री के नेतृत्व में बढ़ई समाज के लगभग डेढ़ सौ लोगों ने जदयू की सदस्यता ग्रहण की।

पृथ्‍वी कराहने ना लगे

जदयू अध्यक्ष ने मिलन समारोह में कहा कि निश्चित रूप से जनसंख्या वृद्धि एक बड़ी समस्या है। हम सबका दायित्व है कि जनसंख्या इतनी ना हो जाए कि पृथ्वी कराहने लगे। इसे कानून के नजरिए से नहीं देखा जाना चाहिए। सामाजिक और स्वास्थ्य के नजरिए से देखना चाहिए। हर व्यक्ति को देखना होगा कि कितने बच्चे जरूरी हैं। इसमें सबका सहयोग जरूरी है।

हुनरमंदों को नहीं होगी रोजगार की कमी

आरसीपी ने कहा कि आने वाले समय में विश्वकर्मा समुदाय के पास रोजगार की कोई कमी नहीं होगी। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस समुदाय के साथ खड़े हैं। इस समाज के हाथों में जो हुनर है उससे बिहार को पहचान मिलेगी। बढ़ई समाज के लोग सृजन और निर्माण के प्रतीक हैं। इनके हुनर से लकड़ी का चरित्र और संस्कार बदल जाता है। लोग ऐसे ही ठान लें तो समाज की तस्वीर भी बदल सकत है। जरूरी है लोग अपने हुनर को नई तकनीक से भी जोड़ें। उन्होंने कहा नीतीश कुमार के प्रयासों से राज्य के हर कोने में इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज, आइआइटी खुल चुके हैं। अगर आपके बच्चे इन जगहों से तकनीकी ज्ञान प्राप्त करेंगे तो आप अपनी प्रतिभा का और बेहतर उपयोग कर सकेंगे और आपके समाज को भी इसका अधिक लाभ मिलेगा।

आरसीपी ने इस दौरान उद्यम लगाने के लिए  सरकार द्वारा दी जा रही सहायता पर भी विस्तार से प्रकाश डाला। आज पार्टी की सदस्यता लेने वालों में भुवनेश्वर मिस्त्री, नंदू शर्मा, विराट शर्मा, विक्की कुमार, सुनील कुमार प्रमुख हैं। कार्यक्रम में रवीन्द्र सिंह, डॉ. नवीन आर्य, अनिल कुमार, चंदन कुमार कुमार सिंह, श्वेता विश्वास समेत दूसरे कई नेता मौजूद रहे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.