Bihar Politics: जनसंख्या नियंत्रण व जातिगत जनगणना पर BJP से अलग CM नीतीश की राय, बिहार में गरमाई सियासत

Bihar Politics जनसंख्या नियंत्रण व जातिगत जनगणना के मुद्दों पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की राय बीजेपी से अलग है। इससे बिहार में सियासत गरमा गई है। विपक्षी दलों ने इसे लेकर नीतीश का स्‍वागत किया है। आरजेडी ने तो उन्‍हें पाले में करने के लिए आफर भी दिया है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 05:42 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 05:55 PM (IST)
Bihar Politics: जनसंख्या नियंत्रण व जातिगत जनगणना पर BJP से अलग CM नीतीश की राय, बिहार में गरमाई सियासत
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल तस्‍वीर।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। बिहार विधानसभा के मानसून सत्र (Monsoon Session of Bihar Assembly) के ठीक पहले मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने जनसंख्या नियंत्रण (Population Control) और जातिगत जनगणना (Caste Based Census) के मुद्दों पर सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (BJP) से अलग स्‍टैंड ले लिया है। इसके बाद सियासत गरमा गई (Politics Heats-UP) है। पक्ष-विपक्ष के राजनीतिक दल इसकी अपने अनुसार व्‍याख्‍या कर रहे हैं। विपक्ष की बात करें तो महागठबंधन (Mahagathbandhan) में शामिल कांग्रेस (Congress) और राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) को निकट भविष्‍य में किसी नए राजनीतिक समीकरण की उम्‍मीद है तो राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में जनता दल यूनाइटेड (JDU) की सहयोगी बीजेपी सरकार की मजबूती को लेकर आश्वस्त है।

आरजेडी का सीएम नीतीश को साथ आने का आफर

आरजेडी ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को महागठबंधन (Grand Alliance) के साथ आने का आफर तक दे दिया है। आरजेडी विधायक मुकेश रोशन के अनुसार जनसंख्या नियंत्रण और जातिगत जनगणना को लेकर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के बयान से स्‍पष्‍ट है कि लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) एवं तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के उठाया गए ये मुद्दे सही हैं। अब नीतीश कुमार भी आरजेडी के स्टैंड के साथ खड़े हैं तो उनका स्वागत है। अगर वे साथ आते हैं तो उनका स्वागत करेंगे।

तेजस्‍वी एवं तेज प्रताप ने मुख्‍यमंत्री से पूछे सवाल

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से सवाल कर चुके हैं कि अगर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने उनकी बात नहीं मानी तो वे क्या करेंगे? तेजस्‍वी के भाई व आरजेडी विधायक तेज प्रताप यादव ने भी नीतीश कुमार से अंतरात्मा को जगाकर जल्दी जवाब देने के लिए कहा है।

कांग्रेस बोली: अच्‍छे नहीं रहे बीजेपी से नीतीश के संबंध

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के जनसंख्या नियंत्रण और जातिगत जनगणना के मुद्दों पर बीजेपी से अलग स्‍टैंड को

कांग्रेस के विधान पार्षद प्रेमचंद्र मिश्रा (Prem Chandra Mishra) भविष्‍य की राजनीति के लिए बड़ा संकेत मान रहे हैं। उनका कहना है कि इस कारण नए राजनीतिक समीकरण के निर्माण से इनकार नहीं किया जा सकता है। स्‍पष्‍ट है कि नीतीश कुमार का बीजेपी से अच्‍छा संबंध नहीं हैं। ऐसे में देखना यह है कि दोनों का रिश्‍ता कितना लंबा चलता है।

गठबंधन मजबूत, मुद्दों पर चल रही सरकार: एनडीए

विपक्षी महागठबंधन जाे भी कहे, एनडीए के घटक दल अपनी एकजुटता का दावा कर रहे हैं। जेडीयू विधान पार्षद नीरज कुमार (JDU MLC Niraj Kumar) कहते हैं कि एनडीए की सरकार मुद्दों व सात निश्चय के आधार पर चल रही है। इसमें कोई परेशानी नहीं है। जहां तक जनसंख्‍या नियंत्रण व जातिगत जनगणना की बात है, इन मुद्दों पर जेडीयू का स्टैंड पहले से ही साफ है। उधर, बीजेपी के विधान पार्षद नवल किशोर यादव (BJP MLC Naval Kishore Yadav) कहते हैं कि जेडीयू व बीजेपी अलग-अलग पार्टियां हैं। ऐसे में दोनों के स्‍टैंड अलग हो सकते हैं। एनडीएक की सरकार मजबूत है। सत्‍ता के लालच में जो लोग नीतीश कुमार को साथ आने का आफर दे रहे हैं, उनके अरमान कभी पूरे नहीं होंगे।

chat bot
आपका साथी