जन्मदिन के बहाने बिहार की राजनीति में छाए रहे लालू, सीएम नीतीश व कुशवाहा-मांझी की बधाई के मायने सुर्खियों में

लालू अपने 74वें बर्थ-डे पर समर्थकों के दिल पर तो विरोधियों के दिमाग पर छाए रहे। उपेंद्र कुशवाहा की बधाई सर्वाधिक चर्चा में रही जिसमें उन्‍होंने राजद अध्‍यक्ष को नई उपाधि दे दी। जन्‍मदिन पर मांझी ने लालू से एकांत में बात की तो सियासी गलियारे में चर्चा गरम हुई।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:52 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 08:57 AM (IST)
जन्मदिन के बहाने बिहार की राजनीति में छाए रहे लालू, सीएम नीतीश व कुशवाहा-मांझी की बधाई के मायने सुर्खियों में
उपेंद्र कुशवाहा, लालू यादव, सीएम नीतीश कुमार और जीतन राम मांझी की तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। अपने 74 वें जन्मदिन के मौके पर राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद दिल्ली में हैं। वहां आधी रात में जन्मदिन का केक भी कटा, मगर शरीर से गैर-हाजिर रहने के बावजूद लालू शुक्रवार को दिन भर पटना के राजनीतिक गलियारे में छाये रहे। समर्थकों के दिल पर, तो विरोधियों के दिमाग पर उनके जन्मदिन का असर पड़ा। जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने उन्हें जब सामाजिक न्याय की लड़ाई का अगुआ बता कर ट्वीट किया, तो समर्थक और विरोधी इसकी विशद व्याख्या करने में जुट गए। रही-सही कसर लालू के बड़े पुत्र तेज प्रताप ने पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को महागठबंधन में शामिल होने का न्योता देकर पूरी कर दी।

74वां जन्मदिन  बना यादगार

सत्ता में आने के साथ सन् 1990 से ही राज्य में लालू प्रसाद का जन्मदिन समारोह पूर्वक मनाया जाता रहा है। ढोल-बाजा, हाथी-घोड़ा, वजनी केक और भोज के साथ नाच-गाना उनके जन्मदिन को हर साल यादगार बना देता था। बीते तीन वर्षों में जेल में रहने के कारण पटना में उनके जन्मदिन पर कोई उत्सव नहीं हुआ। इस बार उत्सव की तैयारी थी, मगर कोरोना के प्रोटोकाल ने कुछ खास नहीं होने दिया। फिर भी राजनीतिक गतिविधियों ने उनके 74वें जन्मदिन को यादगार बना दिया।

सबसे अधिक चर्चित उपेंद्र कुशवाहा का बधाई संदेश

विरोधी दलों में सबसे अधिक चर्चा उपेंद्र कुशवाहा के बधाई संदेश पर हुई। कुशवाहा ने लालू के जन्मदिन के मौके पर दिल्ली में केक काटने की तस्वीर के साथ ट्वीट किया : बिहार में सामाजिक न्याय की लड़ाई लडऩे वाले पूर्व मुख्यमंत्री आदरणीय श्री लालू प्रसादजी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई। आपके उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु की कामना करते हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी लालू को जन्मदिन पर बधाई दी।

कुशवाहा के ट्वीट के कई मतलब निकाले जा रहे हैं। इन दिनों वे सरकार की सहयोगी भाजपा पर तीखी टिप्पणी करने का कोई अवसर हाथ से जाने नहीं दे रहे हैं। ऐसे में लालू के प्रति उनका सौहार्दपूर्ण संबोधन एनडीए के साथ विरोधी दलों को भी हैरत में डाल रहा है।

मुख्यमंत्री ने ऐसे दी लालू यादव को बधाई

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद को उनके जन्मदिन पर शुक्रवार को बधाई दी। मीठापुर स्थित आर्यभट्टï ज्ञान विश्वविद्यालय परिसर से लौटने के क्रम में जब पत्रकारों ने मुख्यमंत्री को लालू प्रसाद के जन्मदिन की याद दिलाई, तो उन्होंने कहा कि हम तो बधाई देते ही रहते हैं। उन्हें जन्मदिन की बधाई!

बधाई के बहाने मांझी-लालू में देर तक हुई मोबाइल पर बात :

पूर्व मुख्यमंत्री एवं  हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतन राम मांझी और लालू प्रसाद के बड़े पुत्र तेज प्रताप की मुलाकात लालू प्रसाद के जन्मदिन के बहाने हुई। मांझी ने कहा कि उन्होंने लालू प्रसाद को टेलीफोन पर जन्मदिन की बधाई दी। वहां मौजूद कार्यकर्ताओं का दावा है कि दोनों नेताओं के बीच देर तक बातचीत हुई। लालू प्रसाद से बातचीत के दौरान मांझी अपने कमरे में चले गए और तेज प्रताप कुछ देर के लिए बाहर। तेज प्रताप ने मांझी से कहा कि वे जब मर्जी हो, गठबंधन में आ जाएं। जवाब में मांझी ने कहा कि हम जहां हैं, ठीक हैं। मांझी-तेज प्रताप की मुलाकात पर पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि मांझीजी दलितों के सर्वमान्य नेता हैं। उन पर डोरे डालने वाले सफल नहीं होंगे।

chat bot
आपका साथी