Bihar Politics: चिराग पासवान को NDA का हिस्‍सा मानते हैं BJP नेता, PM मोदी के हनुमान को लेकर सस्‍पेंस बरकरार

Bihar Politics बीजेपी चिराग पासवान को लेकर अभी तक सस्‍पेंस कायम रखे हुए है। चिराग खुद को पीएम मोदी का हनुमान बताते रहे हैं तो बीजेपी नेता उन्‍हें या तो एनडीए में शामिल बता रहे हैं या फिर मौन साध ले रहे हैं।

By Amit AlokEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 12:32 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 12:37 PM (IST)
Bihar Politics: चिराग पासवान को NDA का हिस्‍सा मानते हैं BJP नेता, PM मोदी के हनुमान को लेकर सस्‍पेंस बरकरार
चिराग पासवान एवं पीएम नरेंद्र मोदी। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Politics क्‍या जनता दल यूनाइटेड (JDU) की इच्‍छा के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी (BJP) चिराग पासवान (Chirag Paswan) को राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल मानती है? ऐसा हम नहीं, बीजेपी के नेताओं के बयानों से जाहिर होता है। बीजेपी नेता या तो चिराग पासवान को एनडीए का हिस्‍सा बता रहे हैं या इस मुद्दे पर मौन साध ले रहे हैं। ऐसे में खुद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हनुमान (Hanuman of PM Narendra Modi) बताने वाले चिराग पासवान के एनडीए में रहने को लेकर बीजेपी की नरम नीति से सस्‍पेंस कायम है।

चिराग को ले स्‍पष्‍ट नहीं हो रही बीजेपी की नीति

चिराग पासवान के संबंध में बिहार बीजेपी की स्‍पष्‍ट नीति सामने नहीं आ रही है। हाल ही में बिहार सरकार में बीजेपी कोटे से मंत्री नीरज सिंह बबलू (Niraj Singh Bablu) ने चिराग पासवान को एनडीए का हिस्‍सा कहा था। फिर, बीेजपी के प्रदेश अध्‍यक्ष डा. संजय जायसवाल (Dr. Sanjay Jaiswal) ने पूछने पर चिराग पासवान के एनडीए में होने को लेकर स्‍पष्‍ट नहीं कहा। अब एक बार फिर बिहार सरकार के बीजेपी कोटे के मंत्री जीवेश कुमार (Jeevesh Kumar) ने कहा है कि एलजेपी नेता चिराग पासवान अभी भी एनडीए का हिस्सा हैं।

बीजेपी के किस नेता ने क्‍या कहा, डालते हैं नजर

मंत्री जीवेश कुमार ने सहरसा में कहा कि पशुपति कुमार पारस (Pashupati Kumar Paras) व चिराग पासवान दोनों एनडीए में हैं। दोनों लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की सरकार को समर्थन देते हैं। इसके पहले बीजेपी कोटे के मंत्री नीरज कुमार बबलू ने चिराग पासवान को एनडीए में शामिल बताया था। नीरज बबलू के बयान के बाद जब बीजेपी के प्रदेश अध्‍यक्ष से पूछा गया, तब उन्‍होंने कहा कि एलजेपी एनडीए में शामिल है। यह भी कहा कि यह व्यक्ति नहीं, दल की बात है। संजय जायसवाल ने चिराग पासवान के एनडीए में शामिल होने की पुष्टि ताे नहीं की, लेकिन इससे इनकार भी नहीं किया। उनके अस्‍पष्‍ट जवाब के राजनीतिक अर्थ निकाले जा रहे थे कि अब मंत्री जीवेश कुमार ने चिराग के एनडीए में शामिल होने का बयान दे दिया है।

बीते विधानसभा चुनाव में किया जेडीयू का विरोध

विदित हो कि गत विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में चिराग पासवान ने जेडीयू के खिलाफ माेर्चा खोल दिया था। जबकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं बीजेपी के समर्थन में खूब बयान दिए थे। विधानसभा चुनाव परिणाम में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को संख्‍या बल में बीजेपी से कमजोर करने में चिराग की भूमिका अहम रही थी। इसके बाद से जेडीयू चिराग पासवान के खिलाफ है। एलजेपी को दो-फाड़ करने में भी जेडीयू की भूमिका की चर्चा रही है।

चिराग पासवान को लेकर बीजेपी का मोह बरकरार

जेडीयू के विरोध के बावजूद बीजेपी नेताओं का चिराग पासवान को लेकर मोह बरकरार दिखता है। हाल ही में चिराग पासवान ने पटना में पिता रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) की बरसी पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम किया था, जिसमें बीजेपी नेता शामिल रहे। हालांकि, जेडीयू के नेता कार्यक्रम में नहीं दिखे थे।

chat bot
आपका साथी