बिहार में कई आइपीएस को मिलेगा प्रमोशन, विनय कुमार को डीजी, उपेंद्र शर्मा को डीआइजी में मिलेगी प्रोन्नति

Bihar Police IPS Promotion List बिहार कैडर के आइपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) के अधिकारियों के लिए यह महीना खास होने वाला है। सरकार इस माह के अंत तक कई आइपीएस अफसरों को प्रोन्नति दे सकती है। यहां आप संभावित नामों की लिस्‍ट देख सकते हैं।

Shubh Narayan PathakPublish:Sat, 04 Dec 2021 09:43 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:52 AM (IST)
बिहार में कई आइपीएस को मिलेगा प्रमोशन, विनय कुमार को डीजी, उपेंद्र शर्मा को डीआइजी में मिलेगी प्रोन्नति
बिहार में कई आइपीएस को मिलेगा प्रमोशन, विनय कुमार को डीजी, उपेंद्र शर्मा को डीआइजी में मिलेगी प्रोन्नति

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Police IPS Transfer List: बिहार कैडर के आइपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) के अधिकारियों के लिए यह महीना खास होने वाला है। सरकार इस माह के अंत तक कई आइपीएस अफसरों को प्रोन्नति दे सकती है। इसी के साथ पटना में लंबे समय से पदस्‍थापित एसएसपी उपेंद्र शर्मा की जगह नए चेहरे को जगह मिलने की पूरी उम्‍मीद है। दरअसल, गृह विभाग की तैयारियों के मुताबिक जल्‍द ही एसएसपी रैंक के अफसर को डीआइजी, डीआइजी को आइजी, आइजी को एडीजी और कई एडीजी को डीजी में प्रोन्नति मिलेगी। सूत्रों के अनुसार, वर्ष 1991 बैच के अफसर विनय कुमार जल्द डीजी रैंक में प्रोन्नत हो सकते हैं। अभी वह एडीजी विधि-व्यवस्था के पद पर हैं। यहां आपको प्रमोशन वाली लिस्‍ट में होने वाले संभावित चेहरों के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।

पिछले दिनों हुई थी विभागीय प्रोन्‍नति समिति की बैठक

एडीजी से डीजी रैंक में प्रोन्नति को लेकर पिछले दिनों विभागीय प्रोन्नति समिति (डीपीसी) की बैठक भी हुई  थी। इसमें विनय कुमार को डीजी रैंक में प्रोन्नत करने पर मुहर लगा दी गई है। बिहार कैडर में वर्ष 1991 बैच के तीन आइपीएस अफसर हैं। इनमें प्रीता वर्मा और प्रवीण बशिष्ठ अभी केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं।

पटना एसएसपी बनेंगे डीआइजी

आइपीएस अफसरों को एडीजी, आइजी और डीआइजी रैंक में प्रोन्नति देने को लेकर जल्द ही डीपीसी की बैठक होगी। डीपीसी की बैठक में जिन नामों पर मुहर लगेगी वह अगले वर्ष से ही प्रभावी होगा। डीआइजी रैंक में जिन्हें प्रोन्नति दी जा सकती है उनमें वर्ष 2008 बैच के 13 आइपीएस अफसर शामिल हैं। पटना के एसएसपी उपेन्द्र शर्मा भी इसी बैच के अधिकारी शामिल हैं। उन्हें डीआइजी बनाया जा सकता है। इसके बाद पटना को नया एसएसपी मिलेगा। उपेंद्र शर्मा से ठीक पहले मनु महाराज पटना के एसएसपी थे। उन्‍हें भी डीआइजी बनाने के बाद ही इस पद से मुक्‍त किया गया।