Bihar TET Application: शिक्षक भर्ती के लिए दिव्‍यांग अभ्‍यर्थियों को मिला एक और चांस, 11 जून तक कर सकेंगे आवेदन

Bihar TET Application राज्य में सवा लाख स्कूली शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। उसमें दिव्यांग अभ्यर्थी 11 जून से 25 जून तक आवेदन कर सकेंगे। उच्च न्यायालय के आदेश पर आवेदन के कट आफ डेट के साथ शिक्षा विभाग ने शिड्यूल जारी किया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 08:02 AM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 10:16 AM (IST)
Bihar TET Application: शिक्षक भर्ती के लिए दिव्‍यांग अभ्‍यर्थियों को मिला एक और चांस, 11 जून तक कर सकेंगे आवेदन
पटना हाई कोर्ट के आदेश के बाद मिला चांस, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो। उच्च न्यायालय के आदेश के बाद सरकार ने शिक्षक बनने के लिए छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों को एक और मौका मुहैया करा दिया है। राज्य में सवा लाख स्कूली शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। उसमें दिव्यांग अभ्यर्थी 11 जून से 25 जून तक आवेदन कर सकेंगे। इसके पहले नौ जून तक दिव्यांगों के लिए आरक्षित नियोजन इकाइवार, कोटिवार एवं विषयवार रिक्तियां जिलों के एनआइसी की वेबसाइट पर जारी होंगी। शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार को इस संबंध में शिड्यूल जारी किया गया।

शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की होने वाली नियुक्ति में दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन के लिए अलग-अलग दो शिड्यूल जारी किया है। एक शिड्यूल प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति में दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन को लेकर है। दूसरा शिड्यूल माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति में दिव्यांग अभ्यॢथयों के आवेदन को लेकर है। चूंकि माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 26 सितंबर, 2019 तक थी। इसलिए 26 सितंबर, 2019 तक नियुक्ति की अहर्ता रखने वाले छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थी ही आवेदन कर पाएंगे। इसी तरह प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर, 2019 थी। इसलिए 23 नवंबर, 2019 तक नियुक्ति की अहर्ता रखने वाले छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थी ही आवेदन कर पाएंगे।

पूर्व में आवेदन दे चुके दिव्यांग अभ्यर्थी दोबारा नहीं करेंगे आवेदन : शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि प्रारंभिक तथा माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए वैसे दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन नहीं करने हैं, जो पूर्व में आवेदन दे चुके हैं। यदि पूर्व में आवेदन दे चुके अभ्यर्थी दोबारा आवेदन देंगे, तो उस पर विचार नहीं होगा। इसके साथ ही दिव्यांगजन के लिए चिह्नित चार फीसद रिक्त पद के अलावा किसी अन्य कोटि-श्रेणी के रिक्ति पर नियोजन हेतु इस अवधि में आवेदन करने की सुविधा नहीं है। बता दें कि ये प्रस्तावित नियुक्तियां छठे चरण की हैं। इसके तहत करीब 94 हजार प्रारंभिक तथा 30 हजार माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति होनी है।

chat bot
आपका साथी