दिसंबर तक बिहार की पंचायतों के स्वरूप में आएंगे बड़े बदलाव, ग्राम कचहरी की ताकत बढ़ाने पर विचार

सरकार ग्राम कचहरी को और शक्तियां देने पर विचार कर रही है। दिसंबर तक ग्राम पंचायतों के स्वरूप में बड़े बदलाव होंगे। गांव-देहात के मामलों को थाने तक ना जाना पड़े। यह जानकारी पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने दी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:42 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:42 PM (IST)
दिसंबर तक बिहार की पंचायतों के स्वरूप में आएंगे बड़े बदलाव, ग्राम कचहरी की ताकत बढ़ाने पर विचार
बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी। जागरण आर्काइव।

राज्य ब्यूरो, पटना : दिसंबर तक ग्राम पंचायतों के स्वरूप में बड़े बदलाव होंगे। सरकार ग्राम कचहरी को और शक्तियां देने पर विचार कर रही है। ऐसा इसलिए हो रहा है ताकि गांव-देहात के मामलों को थाने तक ना जाना पड़े। ग्राम कचहरी में ही ऐसे मामलों का निपटारा हो सके। यह बातें पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने सोमवार को भाजपा मुख्यालय में  सहयोग कार्यक्रम के बात मीडिया से कहीं। 

सम्राट ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार बनने के बाद सहयोग कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी। इसके तहत प्रतिदिन दो-तीन मंत्री जनता की फरियाद सुनते हैं और उनका निष्पादन करते हैं। मंत्री ने प्रेस से कहा कि पंचायतों में परामर्शी समिति का गठन हो चुका है। इन्हें मानीटरिंग का अधिकार दिया गया है। 

मंत्री ने सुनीं फरियादियों की समस्याएं

इससे पहले मंत्री सम्राट चौधरी ने राज्य के अलग-अलग हिस्सों से आए फरियादियों की समस्याएं सुनीं। ग्राम कचहरी संघ के सचिव गोरखलाल यादव ने मानदेय में वृद्धि और सेवा स्थायी करने की मांग की वहीं अन्य कई फरियादियों ने न्याय मित्रों की राशि में वृद्धि का आग्रह किया। सहयोग कार्यक्रम की शुरुआत प्रदेश भाजपा के संगठन महामंत्री नागेंद्र एवं सह संगठन मंत्री शिवनारायण ने की। 

अगले पखवाड़े तक चुनाव के ऐलान के संकेत

बता दें कि बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत और ग्राम कचहरियों में आम चुनाव की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने शनिवार को सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से समीक्षा की थी। अगले पखवाड़े में कभी भी पंचायत चुनाव एलान के संकेत आयोग ने दिए हैं। राज्य निर्वाचन आयुक्त डा दीपक प्रसाद ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि 15 अगस्त तक पंचायत चुनाव संबंधी सभी तैयारियां पूरी कर लें। कहा गया है कि नवगठित, उत्क्रमित व सीमा विस्तारित नगरपालिका के फलस्वरूप परिवर्तन हुआ है तो उसको पंचायत निर्वाचन नियमावली के अनुसार सुसंगत तरीके से संशोधित कराएं। मतदाता सूची और बूथों को भी संशोधित कर लें।

chat bot
आपका साथी