Bihar Panchayat Mukhia Chunav: दशहरा खत्‍म होते ही चुनावी मूड में आए ग्रामीण, चाैथे चरण में प्रत्‍याशियों ने झाेंकी ताकत

Bihar Panchayat Mukhia Chunav 4th Phase बिहार में दशहरा खत्‍म होते ही पंचायत चुनाव के चौथे चरण का प्रचार जोर पकड़ने लगा है। यूं तो चुनाव के प्रत्‍याशियों ने दशहरा मेले का इस्‍तेमाल भी अपनी ब्रांडिंग के लिए बखूबी किया।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:21 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 09:21 AM (IST)
Bihar Panchayat Mukhia Chunav: दशहरा खत्‍म होते ही चुनावी मूड में आए ग्रामीण, चाैथे चरण में प्रत्‍याशियों ने झाेंकी ताकत
पंचायत चुनाव के चौथे चरण का प्रचार तेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार में दशहरा खत्‍म होते ही पंचायत चुनाव के चौथे चरण का प्रचार जोर पकड़ने लगा है। यूं तो चुनाव के प्रत्‍याशियों ने दशहरा मेले का इस्‍तेमाल भी अपनी ब्रांडिंग के लिए बखूबी किया। अब पूजा और व्रत का चक्‍कर छोड़कर प्रत्‍याशी एकसूत्री कार्यक्रम में जुट गए हैं तो ग्रामीण मतदाता भी प्रत्‍याशियों से अपना काम निकालने में पीछे नहीं हट रहे हैं। आपको बता दें कि चौथे चरण का मतदान 20 अक्‍टूबर को होना है। इसके लिए चुनाव प्रचार 18 अक्‍टूबर की शाम ही खत्‍म हो जाएगा। राज्‍य में कुल 11 चरणों में पंचायत का चुनाव संपन्‍न कराया जाना है। इनमें तीन चरण का मतदान और मतगणना पूरी हो चुकी है। खास बात है कि पंचायत चुनाव में बहुतायत मुखिया अपनी कुर्सी बचा नहीं पा रहे हैं। अब तक 70 से 80 फीसद मुखिया चुनाव हार चुके हैं।

तीसरे चरण में गोपालगंज के 28 प्रत्याशियों को मिले 100 से भी कम वोट

गोपालगंज जिले के भोरे प्रखंड में तीसरे चरण के मतदान के बाद आए परिणाम चौंकाने वाले हैं। चुनाव परिणाम आने के बाद यहां मैदान में उतरे प्रत्याशी अपने वोट के समीकरण को देख रहे हैं। प्रखंड में मुखिया के कुल 17 पदों पर जीत दर्ज करने के उद्देश्य से मैदान में उतरे कुल 129 प्रत्याशियों में से 28 प्रत्याशी ऐसे भी रहे जो दहाई की संख्या से अधिक वोट नहीं पा सके। इन प्रत्याशियों में दस ऐसे भी प्रत्याशी मैदान में उतरे जिन्हें 50 वोट भी नहीं मिले।  

भोरे प्रखंड में आए चुनाव परिणाम के आंकड़े बताते हैं कि यहां मुखिया पद के लिए मैदान में उतरने वाले कुल 129 प्रत्याशियों में 22 प्रत्याशियों ने एक हजार से अधिक वोट प्राप्त किया। इन 22 प्रत्याशियों में पांच ऐसे भी प्रत्याशी रहे जिन्हें दो हजार से भी अधिक वोट मिले। आंकड़ों पर गौर करें तो मैदान में उतरने वाले 50 से अधिक प्रत्याशियों को पांच सौ से भी अधिक वोट मिले, लेकिन इन प्रत्याशियों से सबसे रोचक आंकड़ा यह है कि 129 में 28 प्रत्याशियों को दहाई से अधिक वोट नहीं मिल सके।

राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार भोरे प्रखंड के चकरवां खास पंचायत से मैदान में उतरीं एक महिला प्रत्याशी को मात्र 11 वोट मिले। आंकड़े बताते हैं कि भोरे प्रखंड से कुज 17 पंचायतों में से सात पंचायत ऐसे रहे जहां मैदान में उतरने वाले सभी प्रत्याशियों को सौ से अधिक वोट मिले। बावजूद इसके प्रखंड के दस पंचायतों में सौ से कम वोट पाने वाले मुखिया उम्मीदवारों की संख्या अधिक रही। भोरे प्रखंड के चकरवां खास पंचायत से मुखिया पद के लिए मैदान में उतरे आठ प्रत्याशियों में से पांच को सौ से कम वोट मिले।

इसी प्रकार छठियांव पंचायत में मैदान में उतरे सात में से वार प्रत्याशियों को सौ से कम वोट मिले। जगतौली पंचायत से मुखिया पद के लिए मैदान में उतरे छह में से एक, डोमनपुर पंचायत में आठ में से दो, बगहवां मिश्र पंचायत में छह में से एक, बनकटा जगीरदारी पंचायत में 15 में पांच, भोरे पंचायत में सात में से एक, लामीचौर पंचायत में दस में से चार, सिसई पंचायत में सात में से तीन तथा हरदियां पंचायत में आठ में से दो प्रत्याशियों को सौ से भी कम वोट मिले।

chat bot
आपका साथी