Bihar Panchayat Mukhia Chunav: भोजपुर में भिड़े मुखिया प्रत्‍याशी, कई जगह ईवीएम खराब होने की सूचना

Bihar Panchayat Mukhia Chunav 2021 बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू हो गया। पटना बक्‍सर भोजपुर सिवान सारण वैशाली जहानाबाद और अरवल सहित 34 जिलों में आज मतदान हो रहा है। मतदाता आज मुखिया जिला परिषद सदस्‍य पंचायत समिति सहित छह पदों के लिए मतदान करेंगे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 06:57 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 09:01 AM (IST)
Bihar Panchayat Mukhia Chunav: भोजपुर में भिड़े मुखिया प्रत्‍याशी, कई जगह ईवीएम खराब होने की सूचना
बिहार में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Bihar Panchayat Mukhia Chunav 2021: बिहार में आज पंचायत चुनाव के दूसरे चरण को लेकर भी पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए हैं। आज पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) के दूसरे चरण में मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्‍य, जिला परिषद सदस्‍य, वार्ड सदस्‍य और पंच के पदों के लिए मतदान होना है। आज राज्‍य के 34 जिलों में 48 प्रखंडों की 692 पंचायत में 9,686 बूथों पर मतदान होगा। इसमें 6,543 मतदान भवन में कुल 9,886 मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी। यहां आपको पटना, बक्सर, नालंदा, भोजपुर, जहानाबाद, अरवल, सारण, सीवान, गोपालगंज और वैशाली जिलों के प्रखंडों में भी मतदान होना है। इन सभी जिलों के मतदान से जुड़ी अपडेट जानकारी आपको यहां मिलती रहेगी। ताजातरीन जानकारी के लिए इसी खबर को अपडेट करते रहें।

आरा में आपस में भिड़ गए मुखिया प्रत्‍याशी

मतदान प्रक्रिया के शुरू होते ही भोजपुर (आरा) जिले के पीरो प्रखंड में तिलाठ गांव के राजकीय मध्‍य विद्यालय स्थित बूथ पर दो मुखिया प्रत्‍याशी आपस में ही भिड़ गए। इसके कारण मतदान के पहले बूथ पर जमकर हंगामा हुआ। इसके कारण मतदान शुरू करने में भी देरी होने की जानकारी मिल रही है। तिलाठ के ही बूथ नंबर 112 पर ईवीएम में गड़बड़ी के कारण मतदान की प्रक्रिया करीब आधा घंटा बाधित रही। इस तरह की गड़बड़ी कुछ और बूथों पर भी सामने आई है।

निर्जला व्रत के बावजूद सुबह से बूथों पर डटी रहीं महिलाएं

बक्सर के राजपुर प्रखंड में महिलाएं निर्जला व्रत में होने के बावजूद सुबह से ही बूथों पर डटीं नजर आईं। राजपुर प्रखंड की 19 पंचायतों के लिए 267 बूथों पर मतदान हो रहा है। भोजपुर जिले के पीरो में देवचंदा गांव के बूथ नम्बर 109 पर तकनीकी गड़बड़ी के कारण केवल एक पद का मतदान बाधित हुआ है। पटना जिले के पालीगंज प्रखंड में 10 बूथों पर ईवीएम बदलना पड़ गया है।

इन सीटों पर आज होना है मतदान

आज पटना जिले के पालीगंज, बक्सर के राजपुर, नालंदा के थरथरी व गिरियक, भोजपुर के पीरो, जहानाबाद के घोसी, अरवल के अरवल, सारण के मांझी, सीवान के सीवान सदर, गोपालगंज के विजयीपुर और वैशाली  के हाजीपुर प्रखंड की पंचायतों में त्रिस्‍तरीय पंचायत के छह पदों के लिए मतदान होना है। इन प्रखंडों के मतदान केंद्रों की सीधी मानीटरिंग जिलास्तर पर संभाली जा रही है। जिन जिलों में अधिक पंचायतों में मतदान हो रहे हैं, वहां जरूरत पड़ने पर बगल के जिलों से भी पुलिसकर्मी व पदाधिकारी भेजे जा रहे हैं।

पहले चरण की तुलना में तीन गुणा अधिक सुरक्षा बल

पहले चरण की तुलना में अधिक केंद्रों पर मतदान के कारण करीब तीन गुणा अधिक सुरक्षा बल लगाए गए हैं। मतदान भवनों, सेक्टर, ईवीएम कलस्टर, जोन, अनुमंडल एवं जिला स्तरीय नियंत्रण कक्षों के लिए करीब 30 हजार सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। इसमें जिला पुलिस बल के साथ गृह रक्षक बल, बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस एवं सैप जवान शामिल हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए विशेष छापेमारी, कुख्यात अपराधकर्मियों की गिरफ्तारी व फ्लैग मार्च भी कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: HIGHLIGHTS बिहार पंचायत, मुखिया चुनाव: मोतिहारी में ASI की पिटाई, पश्चिम चंपारण में लाठीचार्ज; भोजपुर में मतदाता की मौत

chat bot
आपका साथी