Bihar Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव में अगले ही दिन होगी मतगणना, पटना में आठवें चरण में हो सकता है चुनाव

बिहार में मई-जून में होनेवाले पंचायत चुनाव की अधिसूचना 10 मार्च को जारी होने की संभावना है। पटना में पंचायत चुनाव के अगले या दूसरे दिन वोटों की गिनती होगी। देर रात तक परिणाम की घोषणा होगी। यहां छह पदों के लिए 4685 बूथों पर वोट डाले जाने हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 10:44 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 04:31 PM (IST)
Bihar Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव में अगले ही दिन होगी मतगणना, पटना में आठवें चरण में हो सकता है चुनाव
बिहार में 10 मार्च बाद जारी हो जाएगी पंचायत चुनाव की अधिसूचना, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, जागरण संवाददाता । त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की सरगर्मी के पटना बीच जिले में आठवें चरण में मतदान के संकेत मिल रहे हैं। पंचायत चुनाव की अधिसूचना 10 मार्च को जारी किए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है। राज्य भर में दस चरणों में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी की जा रही है। एक जिले में मतदान एक चरण में ही कराया जाना है। राज्य निर्वाचन आयोग के स्तर पर मतदान के लिए माइक्रो प्लान तैयार हो रहा है। इसके तहत ईवीएम से मतदान और फिर दूसरे जिले में ईवीएम पहुंचाने की पूरी रणनीति बनाई जा रही है। मतदान के अगले या दूसरे दिन ही वोटों की गिनती करा दी जाएगी। जिस दिन मतगणना होगी सामान्यतया उसी दिन देर रात तक परिणाम भी आ जाएंगे।

15 हजार मल्टी पोस्ट ईवीएम

चुनाव के लिए किए जा रहे तैयार

राज्य भर में 15 हजार मल्टी पोस्ट ईवीएम (कंट्रोल यूनिट) चुनाव के लिए तैयार किए जा रहे हैं। पटना में 4685 बूथों पर मतदान किया जाएगा। 15 फीसद ईवीएम सुरक्षित रखे जाएंगे। कुल 5388 कंट्रोल यूनिट की आवश्यकता पटना में होगी। एक कंट्रोल यूनिट से अधिकतम आठ बैलेट यूनिट जुड़ सकेंगे।

पंद्रह से अधिक प्रत्याशी होने पर दूसरे बैलेट यूनिट की आवश्यकता

 जिला परिषद सदस्य सहित मुखिया, सरपंच, पंच, वार्ड सदस्य और पंचायत समिति सदस्य के लिए मतदान होना है। सामान्यतया इन छह पदों के लिए छह बैलेट यूनिट एक कंट्रोल यूनिट से जुड़ेंगे। किसी पद के लिए पंद्रह से अधिक प्रत्याशी होने पर दूसरे बैलेट यूनिट की आवश्यकता होगी। मतगणना के बाद ईवीएम से एसडीएमएम निकालकर सुरक्षित रख लिया जाएगा। उसके बाद इवीएम को दूसरे जिले के लिए भेज दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी