Bihar Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव के लिए प्रखंडों में तैनात किए गए 62 सहायक निर्वाची पदाधिकारी

पंचायत चुनाव की तैयारियों बीच जिले में होने वाले 7017 पदों के लिए होने वाले चुनाव के लिए कुल 70 सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को तैनात किया गया है। इनमें जिला परिषद की 32 सीटों के लिए तैनात किए गए आठ तथा प्रखंडों में 62 सहायक निर्वाची पदाधिकारी शामिल हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 05:31 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 05:31 PM (IST)
Bihar Panchayat Chunav: पंचायत चुनाव के लिए प्रखंडों में तैनात किए गए 62 सहायक निर्वाची पदाधिकारी
बिहार में पंचायत चुनाव की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : पंचायत चुनाव की तैयारियों बीच जिले में होने वाले 7017 पदों के लिए होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए कुल 70 सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को तैनात किया गया है। इनमें जिला परिषद की 32 सीटों के लिए तैनात किए गए आठ तथा प्रखंडों में 62 सहायक निर्वाची पदाधिकारी शामिल हैं। सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारी अपने निर्वाची पदाधिकारी के साथ मिलकर चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने की दिशा में कार्य करेंगे। 

जानकारी के अनुसार वर्ष 2021 में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को राज्य निर्वाचन आयोग के स्तर पर तैयारियां तेज कर दी गई है। इसको लेकर ईवीएम मंगाए जाने की कवायद प्रारंभ कर दी गई है। पंचायत चुनाव को लेकर लगातार कार्य बढ़ने की संभावना को देखते हुए निर्वाची पदाधिकारी के रूप में तैनात किए गए 16 पदाधिकारियों की मदद के लिए कुल 70 सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को तैनात किया गया है। जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) ने आयोग के निर्देश पर प्रखंड व अनुमंडल स्तर पर सहायक निर्वाची पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति का आदेश जारी कर दिया गया है। इसके तहत जिले के 14 प्रखंडों व दो अनुमंडलों में 70 अधिकारियों को सहायक निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है। जिलाधिकारी ने तमाम सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को अपने क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी के साथ मिलकर राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानसार पंचायत चुनाव संपन्न कराने का निर्देश जारी किया है। ज्ञातव्य है कि सभी प्रखंड के बीडीओ को संबंधित प्रखंड का निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है। जबकि जिला परिषद के चुनाव को लेकर दोनों अनुमंडल के एसडीओ निर्वाची पदाधिकारी बनाए गए हैं। 

पांच पदों के चुनाव को बीडीओ बनाए गए निर्वाची पदाधिकारी


प्रशासनिक स्तर पर पांच पदों के चुनाव के लिए सभी संबंधित प्रखंड के बीडीओ को निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है। इनमें मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य व पंच के पद शामिल हैं। अलावा इसके जिला परिषद सदस्य पद के चुनाव के लिए संबंधित अनुमंडल के अनुमंडल पदाधिकारी को निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है। इनकी देखरेख में संबंधित क्षेत्र में चुनाव कराने की तैयारी तेज कर दी गई है।

7017 पदों के लिए होना है जिले में चुनाव


जिले के 14 प्रखंडों की 230 पंचायतों के कुल 7017 पदों के लिए आगामी अगस्त से अक्टूबर महीने के बीच चुनाव कराया जाना है। इसमें मुखिया व सरपंच के 230-230, वार्ड सदस्य व पंच के 3106-3106, पंचायत समिति सदस्य के 313 व जिला परिषद सदस्य के 32 पद शामिल हैं। 

chat bot
आपका साथी