बिहार पंचायत चुनाव: बक्‍सर में कई बूथ संवदेनशील, दो दर्जन से अधिक लोग होंगे तड़ीपार, सैकड़ों पर 107 की कार्रवाई

पूर्व में आधा दर्जन क्षेत्रों में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा को देखते हुए पुलिस पैनी नजर रख रही है। पुलिस नेदो दर्जन से अधिक लोगों को जिलाबदर और 165 लोगों पर धारा 107 की कार्रवाई के लिए चिन्हित किया है। शराब माफिया पर भी आर-पार की कार्रवाई की तैयारी -

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 03:30 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 04:52 PM (IST)
बिहार पंचायत चुनाव: बक्‍सर में कई बूथ संवदेनशील, दो दर्जन से अधिक लोग होंगे तड़ीपार, सैकड़ों पर 107 की कार्रवाई
पंचायत चुनाव के पहले अपराधियों पर नकेल कसने की तैयारी, सांकेतिक तस्‍वीर ।

बक्सर, जागरण संवाददाता। बिहार में अब निर्वाचन आयोग कभी भी पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर सकती है। इसे देखते हुए पंचायत चुनाव की तैयारी में पुलिस भी जुट गई है। थाना मुख्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक निष्पक्ष ढंग से शांतिपूर्ण मतदान के लिए करीब दो दर्जन से अधिक लोगों को जिला बदर एवं सैकड़ों पर 107 की कार्रवाई करने की योजना है।

विशेष सेल का भी गठन

 इसके अलावा दर्जनों लोगों को थाना बदर भी किया जाएगा, ताकि चुनाव के दौरान किसी भी तरह का व्यवधान उत्पन्न नहीं हो सके। प्रशिक्षु डीएसपी व थानाध्यक्ष आशुतोष कुमार ने बताया कि भयमुक्त वातावरण में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें इसके लिए पुलिस प्रतिबद्ध है और हर माकुल व्यवस्था की जा रही है। अभी तक एक दर्जन लोगों को जिला बदर एवं 165 को 107 की कार्रवाई के लिए चिन्हित किया जा चुका है। बताते चलें कि पूर्व के चुनावी अनुभवों को देखते हुए इस बार स्थानीय पुलिस प्रशासन पुरी सख्ती के मूड में है। अवांछित तत्वों पर नकेल कसने के लिए पुलिस हर मुकम्मल इंतजाम को मूर्त रूप देने में लग गई हैं। इतना ही नहीं ऐसेे लोगों की हर गतिविधियोंं पर नजर रखने के लिए एक विशेष सेल का गठन करने की भी तैयारी चल रही है।

पुलिस रडार पर शराब कारोबारी

 आसन्न त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को देखते हुए पुलिस शराब कारोबारियों के खिलाफ आर-पार के मूड में है। इसके लिए एक विशेष टास्क फोर्स का गठन किया जा रहा है, जिसमें शामिल पुलिसकर्मी सादे लिबास में पूरी निष्ठा के साथ न सिर्फ शराब माफिया के बारे में पता लगाएंगे, बल्कि उनके नेटवर्क को ध्वस्त करने में भी बढ़ चढ़कर अपनी सहभागिता सुनिश्चित कराएंगे। प्रशिक्षु डीएसपी सह थानाध्यक्ष आशुतोष कुमार का कहना है कि सुबे में पूर्ण शराबबंदी के बावजूद पंचायत चुनाव के दौरान मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के उद्देश्य से शराब या फिर अन्य तरह के प्रलोभन देने की कोशिश करने वाले बक्से नहीं जाएंगे। पुलिस उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेगी। प्रशिक्षु डीएसपी की माने तो फिलहाल इस अनैतिक धंधे में शामिल इलाकाई लोगों को चिन्हित करने की प्रक्रिया जारी है। तिलक राय के हाता ओपी प्रभारी एवं रामदास राय के डेरा ओपी प्रभारी को भी इसके लिए निर्देशित किया गया है। ताकि चुनाव पूर्व ऐसे लोगों के खिलाफ विधि सम्मत कार्रवाई की जा सके।

इस बार आठ चेक पोस्ट बनाने की तैयारी

 त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर पुलिस विधि व्यवस्था संधारण हेतु इस बार इलाके के आठ स्थानों पर चेक पोस्ट बनाने की तैयारी में है। प्रशिक्षु डीएसपी सह थानाध्यक्ष आशुतोष कुमार ने बताया कि दुल्लहपुर चौक, बड़का गांव, सिमरी, आशा पडऱी, मझवारी मोड़, डुमरी तथा नया भोजपुर मुख्य मार्ग पर निलामी मोड के समीप पुलिस चेक पोस्ट बनाया जाएगा। ताकि हर आने जाने वालों पर पुलिस पैनी निगाह रख सके।

आधा दर्जन पंचायत रहेंगे संवेदनशील की श्रेणी में

 पिछले पंचायत चुनाव में मतदाताओं के अंदर दहशत पैदा करने की नियत से हुई गोली बारी व मारपीट की घटनाओं के मद्देनजर इस बार स्थानीय प्रशासन काफी संवेदनशील है। प्रशिक्षु डीएसपी सह थानाध्यक्ष आशुतोष कुमार की माने तो आसन्न पंचायत चुनाव में ऐसा मनसूबा पाले लोगों का सपना साकार नही होगा। संबंधित पंचायतों में सुरक्षा व्यवस्था इतनी तगड़ी होगी कि ऐसे तत्व अपनी मांद से बाहर निकलने की जुर्रत नही कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी