Bihar Panchayat Election 2021: बिहार में पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने जिलों से 27 जनवरी तक तलब की बूथों की सूची

बिहार में त्रिस्‍तरीय पंचायत चुनाव को लेकर राजय निर्वाचन आयोग ने बूथों के निर्धारण की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। मतदान केंद्रों के सत्यापन संबंधित कार्यक्रम तय कर दिए गए हैं। दो मार्च को बूथों की सूची का अंतिम प्रकाशन होगा ।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 04:32 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 07:08 PM (IST)
Bihar Panchayat Election 2021: बिहार में पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने जिलों से 27 जनवरी तक तलब की बूथों की सूची
राज्‍य निर्वाचन आयोग बूथों की सूची तैयार करने में जुटा, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Elections) को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग (state Election Commission) बूथों के निर्धारण (to mark the booths) की प्रक्रिया को अमली जामा पहनाने की कवायद में जुट गया है। आयोग ने सभी जिलाधिकारियों (District Magistrate) को पत्र लिखकर 27 जनवरी तक मतदान केंद्रों  का भौतिक सत्यापन (physical verification) कर सूची (list)  भेजने को कहा है।

आयोग के सचिव योगेंद्र राम (Yogendra Ram)  ने जिलाधिकारियों के लिखे पत्र में बूथों के सत्यापन में प्रखंड विकास पदाधिकारियों द्वारा की गई लापरवाही की ओर भी ध्यान आकृष्ट कराया है।

सूची बनाने संबंधित कार्यक्रम

आयोग ने 20 से लेकर 27 जनवरी के बीच बूथों के भौतिक सत्यापन संबंधित कार्य पूरे करने के निर्देश दिए हैं। 28 जनवरी से 11 फरवरी तक आपत्तियां (objections) देने का आयोग मौका देगा। वहीं, 13 फरवरी तक आपत्तियों का निष्पादन  किया जाएगा। आयोग 17 से 24 फरवरी के बीच अनुमोदन देगा। दो मार्च को सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। आयोग ने तीन पृष्ठों के तय प्रारूप में जिला, प्रखंड और पंचायतवार सूची भेजने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ अन्य बिंदुओं पर भी जानकारी मांगी गई है।

chat bot
आपका साथी