Bihar Panchayat Chunav 2021: पंचायत चुनाव के लिए गोपालगंज में केरल से आई ईवीएम, अब होगी स्‍क्रीनिंग

Bihar Panchayat Election 2021 बिहार में पंचायत आम निर्वाचन 2021 की तैयारी तेजी से चल रही है। मतदान कराने को लेकर केरल से गोपालगंज जिले में ईवीएम की खेप पहुंच गई है। केरल के दो जिलों त्रिसुर व अलपुजहां से कड़ी सुरक्षा के बीच सभी ईवीएम मशीन लया गया।

Shubh Narayan PathakTue, 27 Jul 2021 12:38 PM (IST)
बिहार के गोपालगंज में पंचायत चुनाव की कवायद शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोपालगंज, जागरण संवाददाता। Bihar Panchayat Election 2021: बिहार में पंचायत आम निर्वाचन 2021 की तैयारी तेजी से चल रही है। मतदान कराने को लेकर केरल से गोपालगंज जिले में ईवीएम की खेप पहुंच गई है। केरल के दो जिलों त्रिसुर व अलपुजहां से अधिकारियों व पुलिस बलों की कड़ी सुरक्षा के बीच सभी ईवीएम मशीन लया गया। जिला प्रशासन ने ईवीएम के भंडारण के साथ ही इसकी स्कैनिंग के लिए डायट थावे को सेंटर बनाया है। स्कैनिंग कार्य में प्रशासनिक स्तर पर 60 टीमों को तैनात करते हुए निर्धारित अवधि के अंदर पूर्ण करने को कहा गया है। प्रत्येक टीम 100 ईवीएम की स्कैनिंग करेगी।

इसके पूर्व केरल के दो जिलों से ईवीएम पहुंचने के बाद तमाम ईवीएम को थावे स्थित डायट परिसर में रखा गया। बाद में यहां सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई। ईवीएम को लाए जाने के बाद सोमवार से उसकी स्कैनिंग का कार्य प्रारंभ कर दिया गया। स्कैनिंग के बाद ईवीएम की प्रथम स्तरीय जांच की जाएगी। ईवीएम की स्कैनिंग के लिए अधिकारियों व तकनीकी कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है।

स्कैनिंग के तहत सभी ईवीएम आयोग की वेबसाइट पर आनलाइन हो जाएंगी। यहां बता दें कि आगामी पंचायत चुनाव में जिले को 6162 बैलेट यूनिट के साथ ही 6269 कंट्रोल यूनिट ईवीएम की जरुरत होगी। लेकिन, वर्तमान समय में जिले को 6135 बीयू व 4162 सीयू ईवीएम ही प्राप्त हो सकी है। ऐसे में शेष बीयू व सीयू की व्यवस्था राज्य निर्वाचन आयोग को जिले के लिए अलग से करानी होगी।

सभी 3240 बूथों पर होगा ईवीएम का उपयोग

पंचायत आम निर्वाचन 2021 के दौरान चार पदों मुखिया, बीडीसी, जिला परिषद सदस्य व वार्ड सदस्य के लिए ईवीएम से वोङ्क्षटग होगी। इसको थावे स्थित डायट परिसर से ही पंचायत चुनाव के दौरान मतदान केन्द्रों पर वोङ्क्षटग के लिए ईवीएम मशीन भेजी जाएगी। इसलिए ईवीएम को रखने से लेकर पंचायत चुनाव व मतों की गणना का कार्य संपन्न होने तक इसी डायट परिसर का उपयोग किया जाएगा। ज्ञात हो कि जिले में इस बार पंचायत चुनाव के लिए 14 प्रखंडों में कुल 3240 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

दो पदों पर बैलेट पेपर से होगा चुनाव

पंचायत चुनाव में सरपंच व पंच पद का चुनाव बैलेट पेपर से होगा। इसके लिए डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) ने सभी बीडीओ सह आरओ को जरुरत के हिसाब से बैलेट बॉक्स तैयार करने को कहा है। इनमें एक मतपेटिका छोटी व दूसरी मतपेटिका बड़ी होगी। यहां बता दें कि जिले की ग्राम कचहरी के 230 पदों पर सरपंच और 3106 पदों पर पंच का चुनाव कराया जाना है। इन पदों पर चुनाव कराने के लिए 7440 मतपेटियों की जरुरत होगी। जिसमें 3720 बड़े आकार और 3720 छोटे आकार की मतपेटिका शामिल है। इनमें से 15 प्रतिशत मतपेटिकाओं को सुरक्षित रखा जाएगा।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.