Bihar Panchayat Chunav 2021: पंचायत चुनाव टालने के सवाल पर CM नीतीश ने साफ किया सरकार का रुख

Bihar Panchayat Chunav 2021 क्‍या कोरोना संक्रमण की वजह से बिहार का पंचायत चुनाव टलेगा इस सवाल का जवाब मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने दे दिया है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर है और चुनाव टालने की मांग हो रही है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 08:26 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 08:26 AM (IST)
Bihar Panchayat Chunav 2021: पंचायत चुनाव टालने के सवाल पर CM नीतीश ने साफ किया सरकार का रुख
बिहार पंचायत चुनाव को लेकर सीएम ने साफ किया सरकार का रुख। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Panchayat Election Update News: बिहार में तेजी से बढ़ते कोरोना संकट के बीच पंचायत चुनाव टलेगा या निर्धारित समय पर ही होगा, इस सवाल का जवाब मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने दे दिया है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार ने अभी इस बारे में कुछ भी नहीं सोचा है। ऐसी कुछ चर्चाएं जरूर सामने आई हैं, लेकिन इस पर फैसला राज्य निर्वाचन आयोग को ही लेना है। इस बीच खास खबर यह है कि राज्‍य निर्वाचन आयोग पंचायत चुनाव की तैयारियों में जुट गया है। केंद्रीय और राज्य चुनाव आयोग के बीच इस बात पर सहमति बन गई है कि पंचायत चुनाव उन्हीं ईवीएम से होंगे, जिनसे लोकसभा और विधानसभा चुनाव हुए थे। भारत निर्वाचन आयोग ने ईवीएम की आपूॢत के लिए पत्राचार शुरु कर दिया है। इस बीच आयोग ने निर्वाची अधिकारियों के प्रशिक्षण का कार्यक्रम भी घोषित कर दिया है। यह 22 से 24 अप्रैल के बीच होगा।

चुनाव कर्मियों को दिया जाएगा ऑनलाइन प्रशिक्षण

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने जिला पदाधिकारियों को पत्र लिखकर निर्वाची एवं सहायक निर्वाची पदाधिकारियों के प्रशिक्षण की जानकारी दी है। पत्र के मुताबिक प्रशिक्षण ऑनलाइन होगा। पहले दिन 22 अप्रैल को पटना, सारण एवं कोसी प्रमंडल के प्रखंड निर्वाची अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह तीन घंटे का होगा। 23 अप्रैल को तिरहुत, दरभंगा, पूॢणया और 24 अप्रैल को मगध, मुंगेर एवं भागलपुर प्रमंडल के निर्वाचन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रखंड विकास पदाधिकारी होते हैं निर्वाची अधिकारी

प्रखंड विकास पदाधिकारी-ग्रामीण विकास पदाधिकारी पंचायत चुनाव के निर्वाची अधिकारी होते हैं। अंचलाधिकारी एवं अंचलों में तैनात राज्य सरकार के दूसरे अधिकारी सहायक निर्वाची अधिकारी होते हैं। जिला परिषद के सदस्यों के निर्वाची अधिकारी एसडीओ होते हैं। चुनाव को लेकर संशय के बीच पंचायत निर्वाची अधिकारियों का प्रशिक्षण 22 से 24 के बीच होगा ऑनलाइन प्रशिक्षण एक दिन में तीन प्रमंडलों के निर्वाची अधिकारी होंगे प्रशिक्षण में शामिल

पहली बार ईवीएम के जरिये होगा पंचायत चुनाव

मालूम हो कि राज्य में पहली बार ईवीएम से पंचायत चुनाव होने जा रहा है, लिहाज, पूरी चुनाव प्रक्रिया बदली हुई होगी। प्रशिक्षण के दौरान नामांकन, संवीक्षा, मतदान प्रबंधन, ईवीएम, आइटी नॉलेज, कोविड गाइडलाइन, विधि व्यवस्था आदि की जानकारी दी जाएगी।

ईवीएम की सुरक्षा को लेकर आयोग ने दिया निर्देश

आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने जिलाधिकारियों को ईवीएम के बारे में भी जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यों को बिहार पंचायत चुनाव के लिए ईवीएम की आपूॢत का आदेश दिया है। ईवीएम की सुरक्षा एवं मतदान केंद्रों तक पहुंचाने-लाने की जिम्मेदारी जिला निर्वाची पदाधिकारी की होगी। जिलाधिकारी ही पंचायत चुनावों के जिला निर्वाची अधिकारी होते हैं।

chat bot
आपका साथी