बिहार पंचायत चुनाव 2021: प्रत्‍याशी ध्‍यान दें, एक जनवरी तक नहीं दिया जवाब तो, होगी बड़ी कार्रवाई

बिहार में पंंचायत चुनाव का अंतिम परिणाम 15 दिसंबर तक आ जाएगा। इसे 18 दिसंबर को गजट में प्रकाशित भी कर दिया जाएगा। लेकिन इस बीच अन्‍य चरणों में जीतने या हारने वाले उम्‍मीदवारों ने एक महत्‍पूर्ण कार्य नहीं किया है।

Vyas ChandraMon, 06 Dec 2021 08:52 AM (IST)
पंचायत चुनाव लड़ने वाले प्रत्‍याशियों ने नहीं दिया खर्च का ब्‍योरा। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Panchayat Chunav 2021: त्रिस्तरीय पंचायती राज चुनाव के अंतिम चरण के सारे परिणाम 15 दिसंबर को आ जाएंगे। जिला गजट में इसे 18 दिसंबर को प्रकाशित कर दिया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को खर्च का हिसाब देना था जो प्राप्त नहीं हुआ है। आयोग के निर्देश पर पटना के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी ने नोटिस जारी कर एक जनवरी तक सभी प्रत्याशियों को चुनाव खर्च की विवरणी और शपथपत्र जमा करने को कहा है। चूक होने पर उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित करने की कार्रवाई की जाएगी। 

15 दिनों के भीतर देनी थी जानकारी 

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए परिणाम की घोषणा के 15 दिनों के भीतर खर्च की विवरणी जमा करना अनिवार्य किया है। नौ चरणों के परिणाम घोषित हो गए हैं लेकिन आयोग को खर्च का हिसाब उम्मीदवारों ने नहीं दिया है। आयोग ने 01 जनवरी तक सभी उम्मीदवारों का चुनाव खर्च की विवरणी जमा करने का मौका दिया है। पांच जनवरी को आयोग की वेबसाइट पर इसे अपलोड किया जाएगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह के अनुसार चुनाव खर्च का ब्योरा नहीं जमा करने वाले उम्मीदवारों को नोटिस जारी किया जा रहा है। 

चुनाव खर्च के हिसाब को नोटिस जारी, एक जनवरी तक मोहलत जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने उम्मीदवारों को जारी किया नोटिस राज्य निर्वाचन आयोग के वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए पांच जनवरी तक मौका  अभी तक हो चुका है नौ चरणों का मतदान  

अब दो चरणों का मतदान है शेष 

बता दें कि बिहार में 24 सितंबर को पंचायत चुनाव की शुरुआत हुई  थी। कुल 11 चरणों में हो रहे चुनाव का अं‍तिम चरण 12 दिसंबर को होगा। पहले चरण का मतदान 24 सितंबर, दूसरे चरण का 29 सितंबर, तीसरे चरण का आठ अक्‍टूबर, चौथे चरण में 20 अक्‍टूबर, पांचवें चरण में 24 अक्‍टूबर, छठे चरण में तीन नवंबर, सातवें चरण में 15 नवंबर, आठवें चरण में 24 नवंबर तथा नौवें चरण का मतदान 29 नवंबर को हुआ। 10वें चरण का चुनाव आठ दिसंबर को और 11वें चरण का 12 दिसंबर को होना है।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.