Bihar Panchayat Chunav News: मुखिया पहनेंगे मोतियों की माला तो सरपंच करेंगे बाइक की सवारी

Bihar Panchayat Chunav पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों के पद के लिए चुनाव चिह्न का आवंटन आयोग की ओर से कर दिया गया है। आयोग की ओर से तय किए गए चुनाव चिह्न इन प्रत्याशियों को मिलेंगे हालांकि अभी चुनाव को लेकर आयोग की ओर से अधिसूचना जारी नहीं हुई है।

Akshay PandeyFri, 30 Jul 2021 05:19 PM (IST)
पंचायत चुनाव के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। प्रतीकात्मक तस्वीर।

संवाद सूत्र, बछवाड़ा (बेगूसराय) : Bihar Panchayat Chunav News: पंचायत चुनाव में प्रत्याशियों के पद के लिए चुनाव चिह्न का आवंटन आयोग की ओर से कर दिया गया है। आयोग की ओर से तय किए गए चुनाव चिह्न इन प्रत्याशियों को मिलेंगे, हालांकि अभी चुनाव को लेकर आयोग की ओर से अधिसूचना जारी नहीं हुई है, परंतु प्रशासनिक स्तर पर चुनाव की तैयारी शुरू है। पंचायत चुनाव को लेकर कोषांग का गठन कर दिया गया है। आयोग की ओर से गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। इसमें कोविड के मानक को ध्यान में रखते हुए चुनाव के लिए नामांकन, प्रचार-प्रसार, मतदान तथा मतदान की प्रक्रिया होगी। अधिसूचना जारी होने के बाद नाजिर रसीद कटने तथा नामांकन के बाद तथा नामांकन पत्र की संवीक्षा होने के बाद आयोग की ओर से तय चुनाव चिन्ह निर्वाचन अधिकारी द्वारा आवंटित किए जाएंगे। 

मुखिया पद के लिए मिलने वाले चुनाव चिन्ह

आयोग की ओर से मुखिया पद के प्रत्याशियों के चुनाव चिह्न मोतियों की माला, ढोलक, कलम और दवात, बैगन, चिमनी, ब्रश, कैमरा, मोमबत्ती, काठ गाड़ी, ब्लैकबोर्ड, सेब, किताब, टेलीविजन, जग, गाजर, टोकरी आदि है।

सरपंच पद के प्रत्याशियों लिए मिलने वाले चुनाव चिह्न

आयोग की ओर से सरपंच पद के प्रत्याशियों के लिए जो चुनाव चिह्न तय किए गए हैं उनमें बाइक, स्टोव, बल्ब, नल, चौका-बेलन, स्टूल, लट्टू, हल, टमटम, बांसुरी, छाता, माचिस, पानी का जहाज, खल-मूसल, ट्रक, चरखा, टाइपराइटर आदि है।

पंचायत समिति पद के प्रत्याशियों के लिए आवंटित चुनाव चिह्न

पंचायत समिति के लिए आयोग की ओर से तय चुनाव चिह्न कप-प्लेट, कंघा, चारपाई, नारियल, डोली, कुदाल, गैस सिलेंडर व जीप आदि है।

जिला परिषद के प्रत्याशियों लिए के चुनाव चिन्ह 

जिला परिषद के लिए तय चुनाव चिह्न पतंग, लेडीज पर्स, लेटर बॉक्स, ताला-चाबी, आरी, रेल का इंजन, अंगूर का गुच्छा, प्रेशर कूकर, सिलाई मशीन, स्लेट, वैन, टेबल लैंप आदि है। 

वार्ड सदस्य को मिलने वाले चुनाव चिह्न

 आयोग की ओर से वार्ड सदस्यों के लिए चुनाव चिह्न गेहूं की बाली, चश्मा, कुल्हाड़ी, तितली, दीवार घड़ी, आम, स्कूटर, रोड रोलर, चम्मच, घोड़ा आदि है।

ग्राम कचहरी पंच के लिए आवंटित चुनाव चिह्न

ग्राम कचहरी पंच के लिए आयोग की ओर से आवंटित किए गए चुनाव चिह्न गुडिय़ा, कुर्सी, टॉर्च, ट्रैक्टर, डमरु, कबूतर, बल्ला, कुर्सी आदि हैं। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.