बिहार पंचायत चुनाव 2021: सिवान में दसवें चरण के लिए आठ दिसंबर को होगी वोटिंग,बनाए गए 461 मतदान केन्द्र

महाराजगंज प्रखंड के 16 पंचायत तथा दारौंदा के 17 पंचायतों में जिला परिषद सदस्य मुखिया बीडीसी वार्ड सदस्य सरपंच तथा पंच पद के लिए चुनाव होना है। महाराजगंज में कुल 492 पदों के लिए 1576 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

By Rahul KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 05:30 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:30 PM (IST)
बिहार पंचायत चुनाव 2021: सिवान में दसवें चरण के लिए आठ दिसंबर को होगी वोटिंग,बनाए गए 461 मतदान केन्द्र
सिवान में दसवें चरण के लिए आठ दिसंबर को होगी वोटिंग। सांकेतिक

सिवान, जागरण संवाददाता । जिले के दारौंदा एवं महाराजगंज प्रखंड में 10वें चरण में आठ दिसंबर को होने वाले पंचायत चुनाव की तैयारी जोरों पर है। इस दौरान विभिन्न पद के प्रत्याशी भी मतदाताओं को अपने पक्ष में गोलबंद करने के लिए कोई कसर छोड़ना नहीं चाह रहे हैं, क्योंकि सोमवार की शाम पांच बजे चुनाव प्रचार प्रसार थम जाएगा। ज्ञात हो कि महाराजगंज प्रखंड के 16 पंचायत तथा दारौंदा के 17 पंचायतों में जिला परिषद सदस्य, मुखिया, बीडीसी, वार्ड सदस्य, सरपंच तथा पंच पद के लिए चुनाव होना है। महाराजगंज में कुल 492 पदों के लिए 1576 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। जिनके भाग्य का फैसला 223 बूथों पर होना है। वहीं दारौंदा प्रखंड के 17 पंचायतों में 412 पदों के लिए 1709 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं जिनके भाग्य का फैसला 238 मतदान केंद्रों पर मतदाता आठ दिसंबर को करेंगे।

 दारौंदा व महाराजगंज में चुनावी सामग्री वितरण की चल रही तैयारी

दारौंदा एवं महाराजगंज में सोमवार को मतदान कर्मियों के बीच चुनाव सामग्री का वितरण किया जाएगा। इस दौरान उन्हें चुनाव ड्यूटी का आवंटन, वोटरलिस्ट, स्टांप समेत अन्य पेपर का वितरण किया जाएगा। इस दौरान मतदान कर्मियों के बैठने के लिए महाराजगंज आरबीजीआर कालेज में पंडाल आदि का निर्माण किया जा रहा है। वहीं दारौंदा के हड़सर धनौती उच्च विद्यालय परिसर से चुनाव सामग्री वितरण की तैयारी चल रही है। रविवार को दारौंदा बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने तैयारी का जायजा लिया। इस दौरान इस कार्य के लिए रविवार को प्रतिनियुक्त कर्मियों ने हड़सर धनौती उच्च विद्यालय सह इंटर कालेज में योगदान दिया। दारौंदा के 238 मतदान केंद्र का चुनाव सामग्री वितरण की जाएगी। इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। इस संबंध में दारौंदा बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक 10 बूथ पर चार -चार कर्मियों को सामग्री वितरण, उपस्थिति एवं राशि वितरण के लिए 74 कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सामग्री वितरण के लिए पहले से प्रत्येक बूथ के लिए थैला बनाए गए हैं। इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

दारौंदा में मतदान को ले 238 बूथ 

प्रखंड के 17 पंचायतों में होने वाले मतदान को ले प्रखंड में कुल 238 बूथ बनाए गए हैं। इसमें पांच सहायक मतदान केंद्र एवं दो चलंत मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि एमएच नगर थाना अंतर्गत चार मतदान केंद्र हैं। मतदान केंद्र संख्या 186 आंगनबाड़ी केंद्र भर के मठिया, मतदान केंद्र संख्या 187 उत्क्रमित मध्य विद्यालय दपनी, मतदान केंद्र संख्या 188 प्राथमिक विद्यालय कोडऱ पूरब भाग एवं मतदान केंद्र संख्या 189 प्राथमिक विद्यालय कोडऱ पश्चिम भाग है। उन्होंने बताया कि 146 भवनों में 238 मतदान केंद्र हैं। अंतरजिला सीमावर्ती क्षेत्र में पांच मतदान केंद्र बनाए गए हैं। गैर विद्यालय भवनों की संख्या 38 हैं जहां 46 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 

chat bot
आपका साथी