Bihar Panchayat Chunav: बिहार के 58 प्रखंडों में पांचवें चरण का मतदान कल, नौवें चरण के लिए नामांकन भी शुरू

Bihar Panchayat Chunav 2021 बिहार में पंचायत चुनाव के पांचवें चरण का मतदान कल यानी 24 अक्‍टूबर को संपन्‍न हो जाएगा। इसके लिए तैयारियां आखिरी दौर में हैं। दूसरी तरफ आज से नौवें चरण के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया सूचना प्रकाशित होने के साथ शुरू हो चुकी है

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 12:58 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 08:37 PM (IST)
Bihar Panchayat Chunav: बिहार के 58 प्रखंडों में पांचवें चरण का मतदान कल, नौवें चरण के लिए नामांकन भी शुरू
पंचायत चुनाव के लिए प्रक्रिया तेज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार में पंचायत चुनाव के पांचवें चरण के लिए मतदान कल यानी 24 अक्‍टूबर को होना है। इसके लिए तैयारियां आखिरी चरण में हैं। इसके साथ ही आज यानी 23 अक्‍टूबर को नौवें चरण के चुनाव की अधिसूचना प्रकाशित हो गई और इसके साथ ही नौवें चरण के लिए नामांकन प्रपत्र दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। आपको बता दें कि राज्‍य में इस बार 11 चरणों में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया संपन्‍न होनी है, जो‍ दिसंबर तक चलेगी। इस महीने में पांचवें चरण तक का ही चुनाव होना है। 10वें और 11वें चरण का चुनाव दिसंबर महीने में होना है। शेष तीन चरणों के लिए मतदान नवंबर महीने में होना है।

मतदान कल, 58 प्रखंडों में बनाए गए 12056 मतदान केंद्र

पंचायत चुनाव के लिए रविवार को पांचवें चरण का चुनाव होना है। इससे पहले 58 प्रखंडों में शुक्रवार की शाम चुनाव प्रचार का शोर थम गया। इससे पहले प्रत्याशियों और उनके समर्थकों के बीच रोड शो और पद यात्रा की धूम रही। अब शनिवार को प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं का मनुहार करेंगे। रविवार को राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से 7,810 भवनों में 12,056 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को आयोग का निर्देश है कि वे पारदर्शी चुनाव के लिए विधि-व्यवस्था की स्थिति पर पैनी नजर रखें। स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए बूथों पर बिजली आपूर्ति को लेकर आ रही कठिनाइयों को दूर करने और सचेत रहने की चेतावनी दी गई है। 24 को मतदान के बाद चुनाव परिणाम 26 और 27 अक्टूबर को सामने आएगा। बोगस वोटिंग रोकने के लिए आयोग की ओर से मतदाताओं के बायोमीट्रिक अटेंडेंस, लाइव वेबकास्टिंग के जरिए प्रखंड, जिला और प्रदेश स्तर पर मानीटङ्क्षरग होगी।

गोपालगंज जिले के दो प्रखंडों में नौवें चरण में होगा चुनाव

नौवें चरण में गोपालगंज व सिधवलिया प्रखंड में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर शुक्रवार को प्रपत्र पांच में सूचना प्रकाशित कर दिया गया। इस प्रखंड में शनिवार से नामांकन दाखिला का कार्य प्रारंभ होगा। सूचना प्रकाशन के साथ ही पूरे प्रखंड में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। जिलाधिकारी ने चुनाव को देखते हुए पर्याप्त चौकसी रखने तथा वारंटियों की गिरफ्तारी के लिए कार्रवाई तेज करने का निर्देश जारी किया गया। इस चरण में दोनों प्रखंड में कुल 880 पदों के लिए चुनाव कराया जाएगा। इनमें मुखिया व सरपंच के 29-29 पद शामिल हैं।

जिलाधिकारी सह जिला निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) डा. नवल किशोर चौधरी ने बताया कि शुक्रवार को विहित प्रपत्र में सूचना प्रकाशन का कार्य कर दिया गया। इसके साथ ही गोपालगंज व सिधवलिया प्रखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर शनिवार से नामांकन दाखिला का कार्य प्रारंभ होगा। उन्होंने बताया कि गोपालगंज प्रखंड के कुल 16 व सिधवलिया प्रखंड के 13 पंचायतों के मुखिया, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच, वार्ड सदस्य व पंच पद के लिए चुनाव कराया जाएगा। इसमें से सिर्फ जिला परिषद सदस्य पद के लिए अनुमंडल मुख्यालय गोपालगंज के एसडीएम सह निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय में नामांकन दाखिल किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी