पंचायत चुनाव में कोविड से बचाव के लिए नहीं दिख रही तैयारी, पटना में पहले चरण के मतदान की तारीख नजदीक

Bihar Panchayat Chunav 2021 बिहार में पंचायत चुनाव की कवायद के बीच कोविड संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन की फिक्र कम होती दिख रही है। पटना जिले में अब तक चुनाव कर्मियों को कोविड प्रोटेक्‍शन किट देने की कोई तैयारी नहीं है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 08:52 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 08:52 AM (IST)
पंचायत चुनाव में कोविड से बचाव के लिए नहीं दिख रही तैयारी, पटना में पहले चरण के मतदान की तारीख नजदीक
पटना में पहले चरण के पंचायत चुनाव में बचे कुछ ही दिन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna, Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार में पंचायत चुनाव की कवायद अब मुक्‍कमल दौर में आ गई है। पटना जिले में पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के मतदान के लिए सात दिन ही शेष हैं। इसके विपरीत चुनाव के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक तैयारियां अबतक शुरू नहीं हुई हैं। मास्क, फेस शील्ड, सैनिटाइजर से लेकर तापमान जांच को इंफ्रारेड थर्मामीटर तक कौन उपलब्ध कराएगा और जितनी जरूरत है, उनकी भी खरीदारी नहीं की गई है। सामान कौन उपलब्ध कराएगा, इसे लेकर सिविल सर्जन कार्यालय और बिहार मेडिकल सर्विसेस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कारपोरेशन लिमिटेड के बीच भ्रम की स्थिति बनी हुई है। जिले में 29 सितंबर के लिए 4704 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 350 सहायक मतदान केंद्र हैं।

अधिकारियों में तालमेल का दिख रहा है अभाव

सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि मतदान के दौरान प्रतिनियुक्ति के लिए मेडिकल टीम बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी ने हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध कराने के लिए कहा है, लेकिन पूरे चुनाव के लिए वह पर्याप्त नहीं है। इसके अलावा फेस शील्ड, मास्क व थर्मल स्कैनर की बाबत अभी कोई निर्देश नहीं मिला है। पिछले चुनाव में बीएमएसआइसीएल ने सभी सामान उपलब्ध कराया था। इससे मेडिकल किट पैक की गई थी। सामान उपलब्ध कराने पर मेडिकल किट तैयार कराई जाएंगी।

राज्‍य निर्वाचन आयोग ने नहीं दिया कोई निर्देश

वहीं बीएमएसआइसीएल के अधिकारियों के अनुसार इस बार अभी तक निर्वाचन आयोग ने कोरोना से बचाव के लिए मास्क, सैनिटाइजर, फेस शील्ड आदि सामान उपलब्ध कराने को नहीं कहा है। ऐसे में अभी तक इसके लिए क्रय के आदेश निर्गत नहीं किए गए हैं। आपको बता दें कि बिहार में अभी भले ही कोविड के केस कम हों, लेकिन देश के दूसरे हिस्‍सों में स्थिति बिल्‍कुल सही नहीं है। बताया जा रहा है कि दूसरे राज्‍यों से आने वाले लोगों में 36 नए कोविड संक्रमित केवल मधुबनी स्‍टेशन पर मिले हैं।

chat bot
आपका साथी