बिहार पंचायत चुनाव 2021: विधानसभा की तर्ज पर नामांकन के लिए प्रत्याशियों में लगी होड़

प्रत्याशियों द्वारा समर्थकों को लग्जरी गाड़ियों में भरकर लाया गया था। जिस कारण ब्रह्मपुर चौरास्ता से रघुनाथपुर तक जाम होने से आम लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। ब्रह्मपुर में 29 नवंबर को होने वाले पंचायत चुनाव के लिए दूसरे तैयारी चल रही है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 05:23 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 05:23 PM (IST)
बिहार पंचायत चुनाव 2021: विधानसभा की तर्ज पर नामांकन के लिए प्रत्याशियों में लगी होड़
विधानसभा की तर्ज पर प्रत्याशियों में नामांकन के लिए होड़ लग गई है। सांकेतिक तस्वीर।

संवाद सहयोगी, ब्रह्मपुर (बक्सर) : विधानसभा चुनाव की तर्ज पर पंचायत इलेक्शन में नामांकन दाखिल करने के लिए ब्रह्मपुर में शक्ति प्रदर्शन की होड़ लग गई है। सोमवार को प्रत्याशियों द्वारा समर्थकों को लग्जरी गाड़ियों में भरकर लाया गया, जिस कारण ब्रह्मपुर चौरास्ता से रघुनाथपुर तक जाम होने से आम लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। ब्रह्मपुर में 29 नवंबर को होने वाले पंचायत चुनाव के लिए दूसरे दिन सोमवार को शुभ मुहूर्त होने के कारण नामांकन दाखिल करने के लिए समर्थकों की भारी भीड़ प्रखंड कार्यालय पर उमड़ पड़ी। 

मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच और वार्ड सदस्यों के पदों पर नामांकन दाखिल करने के लिए काउंटरों पर प्रत्याशियों की लंबी कतार लग गई। लाइन में खड़े लोगों को नामांकन दाखिल करने के लिए तीन से चार घंटे तक इंतजार करना पड़ा। सबसे अधिक भीड़ वार्ड सदस्य के नामांकन को लेकर हुई। बैरियां पंचायत में मुखिया पद के लिए पूनम चौबे, बराढ़ी पंचायत में अभिलाषा देवी, उतरी नैनीजोर में सीमा देवी, गायघाट में हरेंद्र सिंह, महुआर में पूनम देवी आदि प्रत्याशियों ने बड़ी संख्या में मुखिया पद के लिए नामांकन दाखिल किया। दूसरी ओर ब्रह्मपुर जिला परिषद के उत्तरी क्षेत्र के लिए मीरा देवी द्वारा सोमवार को डुमरांव में नामांकन दाखिल किया गया।

पहले बाबा के दरबार में टेका मत्था 


नामांकन दाखिल करने वाले सर्वाधिक प्रत्याशी सोमवार को यहां के प्रसिद्ध बाबा ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर में पहुंचे और बाबा का दर्शन पूजन करने के बाद अपने समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल करने के लिए प्रखंड कार्यालय पर गए। प्रत्याशियों के आने से मंदिर परिसर में भी काफी गहमागहमी रहे। परिसर में फूल माला की दुकानें भी सजी हुई थी। नामांकन दाखिल करने से पहले माला की खरीदारी की गई। पंचायत चुनाव के बहाने फूल माला की बिक्री भी बढ़ गई है। प्रखंड परिसर के बाहर भी माला की दुकानें लगी है।

लग्जरी वाहनों और समर्थकों से ब्रह्मपुर हुआ जाम


त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नामांकन दाखिल करने के लिए प्रत्याशी लग्जरी गाड़ियों पर अपने समर्थकों के साथ आ रहे हैं। आश्चर्य तो यह है कि मुखिया और पंचायत समिति सदस्यों के अलावा वार्ड सदस्य का पर्चा दाखिल करने वाले प्रत्याशी भी अपने समर्थकों के साथ वाहनों पर सवार होकर नामांकन दाखिल करने के लिए आए। इस कारण ब्रह्मपुर चौरास्ता से बाजार और प्रखंड कार्यालय तक सड़क पूरी तरह से जाम हो गया।

आचार संहिता की जमकर उड़ीं धज्जियां


प्रत्याशियों द्वारा अपने समर्थकों के साथ काफी संख्या में लोगों के यहां आने से प्रखंड परिसर में आचार संहिता की पूरी तरह से धज्जियां उड़ गईं। हद तो यह है कि नामांकन दाखिल करने से पहले और उसके बाद समर्थकों द्वारा प्रत्याशी के समर्थन में जमकर नारेबाजी की गई। इस कारण कई बार अफरा-तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया। प्रशासन द्वारा लगातार लाउडस्पीकर के द्वारा किसी तरह की नारेबाजी नहीं करने और भीड़ को हटाने के लिए लगातार सूचना दी जा रही थी। लेकिन उत्साही लोगों के हुजूम के सामने सुरक्षा व्यवस्था काफी कमजोर पड़ गई। 

chat bot
आपका साथी