पटना जिले की पंचायत आरक्षण सूची में पकड़ी गई गड़बड़ी, बिहार राज्‍य निर्वाचन आयोग ने बदला रोस्‍टर

Bihar Panchayat Chunav 2021 बिहार राज्‍य निर्वाचन आयोग ने पकड़ी पटना जिले की दो पंचायतों की आरक्षण सूची में गड़बड़ तत्‍काल सुधार करने का दिया निर्देश राज्य निर्वाचन आयोग ने रिकार्ड के अनुसार कई सीटों पर दिया निर्णय

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 08:51 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 08:51 AM (IST)
पटना जिले की पंचायत आरक्षण सूची में पकड़ी गई गड़बड़ी, बिहार राज्‍य निर्वाचन आयोग ने बदला रोस्‍टर
पटना जिले में पंचायत चुनाव के आरक्षण रोस्‍टर में पकड़ी गई गड़बड़ी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election 2021) में इस बार बिहटा और खुसरूपुर प्रखंड में आरक्षण में बदलाव किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने वर्ष 2016 में तैयार आरक्षण सूची में गलती पकड़ी है। आयोग ने बिहटा प्रखंड के सिकंदरपुर और खुसरूपुर प्रखंड के अलावलपुर पंचायत के आरक्षण में सुधार कर चुनाव कराने का निर्देश दिया है। राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar State Election Commission) द्वारा जारी आदेश के अनुसार दोनों पंचायत में आरक्षण कोटि में त्रुटि पाई है। इसके बाद इन पंचायतों में चुनाव की तैयारी में जुटे लोगों को अपनी रणनीति बदलनी पड़ सकती है।

बिहटा के सिकंदरपुर पंचायत में क्षेत्र संख्या 12 ग्राम कचहरी पंच पद का चुनाव अनुसूचित जाति अन्य की जगह अनारक्षित अन्य का चुनाव करा दिया गया था। आयोग ने इसे गलत करार दे दिया गया है। आयोग के अनुसार तीन पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित था लेकिन दो ही पद पर आरक्षण का लाभ दिया गया। आयोग ने त्रुटि सुधार कर चुनाव कराने का आदेश जारी किया है। खुसरूपुर प्रंखड के अलावलपुर पंचायत में भी इसी तरह की गलती पकड़ में आई है। यहां अनाक्षित अन्य की जगह महिला के लिए सुरक्षित कर दिया गया था। आयोग ने अनारक्षित महिला को सुधार कर अनारक्षित अन्य पद चुनाव कराने का निर्देश दिया है।

चुनाव प्रक्रिया में एकाग्रता जरूरी

चुनाव प्रक्रिया के दौरान मतदान पदाधिकारी और कर्मचारी के लिए एकाग्रता के साथ काम करने की जरूरत होती। पारदर्शी तरीके से संपूर्ण प्रक्रिया समय पर पूरा करने के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। यहां जो भी सीखेंगे उसका उपयोग चुनाव कर्तव्य के दौरान उपयोगी साबित होगा। शनिवार को महिला मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण के दौरान शास्त्री नगर स्थित केबी सहाय उच्च विद्यालय में प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी ने उक्त बातें कही।

उन्होंने कहा कि चुनाव संबंधी कार्यों में एकाग्रता जरूरी है। प्रशिक्षण में कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थियों को मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया के सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक कार्यों की जानकारी दी गई। पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से चुनाव संबंधी कार्यों की चरणबद्ध तरीके से जानकारी दी गई। ईवीएम ,मतपत्र वोटर लिस्ट, वोटिंग प्रक्रिया, वोटर का पहचान पत्र, मतदान एजेंट, इलेक्शन एजेंट, पी-1 , और पी 2 के कार्य की तकनीकी जानकारी दी गई।

chat bot
आपका साथी