Bihar Panchayat Chunav 2021: आज होगा पहले चरण का मतदान, जानिए कब आएगा रिजल्‍ट

Bihar Panchayat Chunav 2021 11 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के पहले चरण की वोटिंग अब शुरू ही होने वाली है। आज 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान कराया जाएगा। इसके बाद मतों की गिनती कब होगी जानिए।

Vyas ChandraThu, 23 Sep 2021 11:41 AM (IST)
मतदान खत्‍म होने के एक दिन बाद होगी मतगणना। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार में पहले चरण का मतदान आज हो रहा है। मतदान के साथ ही जिला प्रशासन मतगणना की तैयारी में भी जुट गया है। राज्‍य निर्वाचन आयोग और पंचायती राज विभाग तैयारी की निगरानी कर रहा है। बताया गया है कि मतगणना अनुमंडल स्‍तर पर होगी। हालांकि, कई जिले में जिलास्‍तर पर एक ही जगह मतगणना की व्‍यवस्‍था की गई है। वहां कोविड गाइडलाइन के अनुपालन पर भी प्रशासन का ध्‍यान है। बता दें कि चुनाव समाप्‍त होने के एक दिन बाद मतगणना कराई जाएगी। पहले चरण का चुनाव समाप्‍त होने के बाद 26 से 28 सितंबर के बीच मतों की गिनती होगी। 

पहले प्रखंड स्‍तर पर होती थी मतगणना 

मालूम हो कि पहले प्रखंड स्‍तर पर मतगणना होती थी। लेकिन इस बार व्‍यवस्‍था बदल गई है। मतगणना स्‍थल के संग्रहण केंद्र पर पंचायत के अनुसार काउंटर बनाया जाएगा। मुख्‍य काउंटर के पीछे पद के हिसाब से ईवीएम एवं मतपेटिका प्राप्‍त करने के लिए पांच अतिरिक्‍त काउंटर बनाए जाएंगे। वहां से पदवार तय किए गए वज्रगृह में ईवीएम एवं मतपेटिका रखी जाएगी। पटना के डीएम के अनुरोध के आलोक में राज्‍य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्य पदाधिकारी की ओर से  भेजे गए पत्र में कहा गया कि जहां आवश्‍यक हो अनुमंडल मुख्‍यालय स्‍तर पर मतगणना कराएं। लेकिन वज्रगृह एवं मतगणना केंद्र की सभी व्‍यवस्‍था जिलास्‍तरीय होनी चाहिए।  

पहले चरण में 10 जिलों में कल होगा चुनाव 

बता दें कि पहले चरण में 24 सितंबर को रोहतास जिले के दावथ व संझौली, कैमूर जिले के कुदरा, गया के बेलागंज व खिजरसराय, नवादा के गोविंदपुर, औरंगाबाद के औरंगाबाद, जहानाबाद के काको, अरवल के सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर, मुंगेर के तारापुर, जमुई के सिकंदरा और बांका जिले के धोरैया प्रखंड में चुनाव कराया जा रहा है।

मतगणना केंद्र की हर गतिविधि होगी लाइव

मतदान के बाद ईवीएम और मतपेटिका को वज्रगृह डिजिटल लाक किया जाएगा। मतगणना के दिन वज्रगृह खुलने से ईवीएम और मतपेटिका को टेबुल तक रखने तक लाइव देखने की व्‍यवस्‍था की गई है। ईवीएम में किस प्रत्‍याशी को कितने मत मिले, यह दिखाना होगा। इसे बड़े स्‍क्रीन पर अधिकारी देखेंगे।  

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.