बिहार पंचायत चुनाव : वोटर आइडी नहीं है तो नो टेंशन, वोटिंग के लिए इन 16 विकल्पों का करें इस्तेमाल

बिहार पंचायत चुनाव के दसवें चरण की वोटिंग बुधवार को हो रही है। अगर आप भी गांव की सरकार चुनने चाहते हैं और आपके पास वोटर आइडी कार्ड नहीं है तो जानिए किन विकल्पों के जरिए आप वोट कर सकते हैं।

By Rahul KumarEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 05:33 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 08:23 AM (IST)
बिहार पंचायत चुनाव : वोटर आइडी नहीं है तो नो टेंशन, वोटिंग के लिए इन 16 विकल्पों का करें इस्तेमाल
वोटर आइडी कार्ड नहीं होने पर भी इन विकल्पों का करें इस्तेमाल। सांकेतिक तस्वीर

बक्सर, जागरण संवाददाता। आप पंचायत चुनाव के आम मतदाता हैं और आपके पास वोटर आइडी नहीं है तो टेंशन लेने की जरुरत नहीं है, आयोग ने इसके लिए 16 विकल्प सुझाए हैं, जिनके माध्यम से आप अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। आप ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर प्रमाणपत्र के साथ बैंक या डाकघर के पासबुक से भी वोट दे सकते हैं। अगर यह आपके पास नहीं है तो आधार कार्ड या फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज से भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं।

इन विकल्पों का करें इस्तेमाल

यही नहीं, पासपोर्ट, फोटोयुक्त शस्त्र लाइसेंस और फोटोयुक्त संपत्ति का दस्तावेज, पट्टा या रजिस्ट्रीकृत कबाला के कागज के माध्यम से भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा श्रम मंत्रालय योजना अंतर्गत जारी फोटोयुक्त स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्ट कार्ड, राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अधीन जारी फोटोयुक्त जाब कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के अंतर्गत भारत के महापंजीयक से जारी स्मार्ट कार्ड, राज्य या केंद्र सरकार के कार्यालय या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्थानीय निकाय या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों से जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसद, विधायक एवं पार्षदों को जारी आधिकारिक पहचान पत्र, फोटोयुक्त स्वतंत्रता सेनानी पहचान पत्र, सक्षम प्राधिकार से  जारी फोटोयुक्त शारीरिक विकलांगता प्रमाण पत्र भी मतदान करने के लिए मान्य होगा। और तो और मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्था से जारी शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मी या विद्यार्थी फोटोयुक्त पहचान पत्र के माध्यम से भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि इन दस्तावेजों को तभी मान्यता दी जाएगी, जब इन्हें मूल रूप से प्रस्तुत किया जाएगा। 

बुधवार को हो रही वोटिंग

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार को 10वें चरण के पंचायत चुनाव में भिन्न-भिन्न पदों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इसके लिए प्रशासनिक तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गईं थीं। शांतिपूर्ण ढ़ंग से निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव सम्पन्न कराने के लिए दंडाधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस बल के जवानों को मतदान केंद्रों पर प्रतिनियुक्त किया गया है। मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे से प्रारंभ होकर शाम पांच बजे तक चलेगी।

chat bot
आपका साथी