Bihar Panchayat Chunav 2021: प्रत्येक बूथ चार-चार बीयू और सीयू के साथ रहेंगे दो-दो मतपेटी

Bihar Panchayat Chunav 2021 राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी प्रमंडलीय आयुक्तों व जिलाधिकारियों को दिया निर्देश। ईवीएम से कराया जाएगा मुखिया वार्ड सदस्‍य पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों का चुनाव। जबकि मतपेटी से पंच एवं सरपंच का चुनाव होगा। -

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 05:36 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 05:36 PM (IST)
Bihar Panchayat Chunav 2021: प्रत्येक बूथ चार-चार बीयू और सीयू के साथ रहेंगे दो-दो मतपेटी
पंचायत चुनाव को लेकर दिए गए निर्देश। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। Bihar Panchayat Chunav 2021: बिहार में त्रि-स्तरीय पंचायत और ग्राम कचहरियों के आम चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) ने तैयारियां तेज कर दी है। आयोग ने सभी प्रमंडलीय आयुक्तों और जिलाधिकारियों को पत्र लिखा है। आयोग ने कहा है कि एम-2 माडल ईवीएम से चुनाव संपन्न कराया जाना हैं। ऐसे में प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए चार-चार बीयू (बैलेट यूनिट) और सीयू (कंट्रोल यूनिट) के इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही प्रत्येक मतदान केंद्र पर दो मतपेटी की व्यवस्था भी सुनिश्चित करनी होगी। 

केवल इन पदोंं के लिए ईवीएम से होगा चुनाव   

आयोग ने ग्राम पंचायतों में वार्ड सदस्य, मुखिया के अलावा पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्यों का चुनाव ईवीएम से कराने का निर्णय किया है। वहीं, पंच और सरपंच का चुनाव आयोग मतपत्र से कराएगा। ऐसे में प्रत्येक मतदान केंद्र एक मतपेटी पंच और एक मतपेटी सरपंच पद के लिए रखा जाएगा। कुल 1.12 लाख मतदान केंद्रों के लिए 2.24 लाख मतपेटी, 4.48 लाख बीयू और 4.48 लाख सीयू का इंतजाम किया गया है।

ईवीएम और मतपेटी जमा कराने की जिम्‍मेदारी तीन अधिकारियों की

पंचायत चुनाव के बाद तीन अधिकारियों को ईवीएम और मतपेटी स्ट्रांग रूम में जमा करने की जिम्मेदारी भी आयोग ने तय कर दी है। पहले सिर्फ पीठासीन पदाधिकारी मजिस्ट्रेट से साथ बैलेट बाक्स जमा कराते थे। पहली बार चार पदों के मतदान के लिए इवीएम के प्रयोग होने के बाद अब इसे जमा करने की जिम्मेदारी तीन अधिकारियों की होगी। मतदान खत्म होने पर पीठासीन अधिकारी के अलावा मतदान अधिकारी-1 और मतदान पदाधिकारी-2 के जिम्मे यह दायित्व होगा।

बता दें कि बिहार में कोरोना एवं बाढ़ के कारण पंचायत चुनाव तय समय पर नहीं हो सके। हालांकि अब किसी भी दिन इसकी घोषणा की जा सकती है। इसको लेकर गांवों में चुनाव की बिसात भी बिछ चुकी है। 

chat bot
आपका साथी