बिहार पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर, 10 चरणों में 20 सितंबर से 25 नवंबर के बीच संपन्न होगा इलेक्शन

Bihar Panchayat Chunav 2021 अगले पखवारे यानि 20 अगस्त को पंचायत चुनाव की अधिसूचना करने का कार्यक्रम तैयार किया गया है। बिहार में दस चरणों में पंचायत आम चुनाव संपन्न कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कमर कस ली है।

Akshay PandeyThu, 05 Aug 2021 07:59 PM (IST)
बिहार में दस चरणों में होंगे पंचायत चुनाव। प्रतीकात्मक तस्वीर.

राज्य ब्यूरो, पटना : बिहार में दस चरणों में पंचायत आम चुनाव संपन्न कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने कमर कस ली है। शीघ्र ही बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा होगी। अगले पखवारे यानि 20 अगस्त को पंचायत चुनाव की अधिसूचना करने का कार्यक्रम तैयार किया गया है।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। पत्र में त्रिस्तरीय पंचायत-ग्राम कचहरी के आम चुनाव संबंधित अधिसूचना जारी करने का विस्तृत कार्यक्रम भेजकर अनुमति मांगी है। 2.50 लाख करीब पदों पर चुनाव होना हैं। त्रिस्तरीय पंचायत व ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए 10 चरणों में चुनाव कराए जाने हैं। इसके लिए 20 सितंबर, 24 सितंबर, चार अक्टूबर, आठ अक्टूबर, 18 अक्टूबर, 22 अक्टूबर, 31 अक्टूबर, सात नवंबर, 15 नवंबर और 25 नवंबर को मतदान संपन्न कराने का प्रस्ताव भेजा गया है। आयोग ने पंचायत चुनाव की अधिसूचना 20 अगस्त 2021 को जारी करने का प्रस्ताव दिया गया है।

यह भी जानें

आठ हजार मुखिया आठ हजार सरपंच एक लाख 12 हजार वार्ड सदस्य एक लाख 12 हजार कचहरी पंच पंचायत समिति सदस्य के 11 हजार पद जिला परिषद सदस्य के 1100 पद

जून तक प्रभावी है परामर्शी समिति

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में कहा है कि आयोग की अनुशंसा के अनुरूप पंचायत निकायों ग्राम कचहरी के निर्वाचन हेतु अधिसूचना निर्गत कर राज्य निर्वाचन आयोग को 20 अगस्त को निश्चित रूप से उपलब्ध कराएं। आयोग ने कहा है कि कोरोना वायरस के कारण सूबे में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नहीं कराया जा सका है। विघटित पंचायतों के स्थान पर परामर्शी समिति का गठन किया गया है जो दो जून से प्रभावी है।

छह पदों पर होना है चुनाव

त्रिस्तरीय पंचायतों में चार पदों चुनाव होना है। इसमें वार्ड सदस्य, मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य और जिला परिषद सदस्य पद शामिल है। वहीं, ग्राम कचहरियों में पंच और सरपंच पद का चुनाव होना है। आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायतों का चुनाव ईवीएम से और ग्राम कचहरियों का चुनाव मतपत्र से कराने की तैयारी की है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.