Bihar Panchayat Chunav 2021: नवादा की श्‍याम देवी को गोद में लेकर वोट दिलाने पहुंचा पोता

Bihar Panchayat Chunav 2021 पहले चरण का मतदान 10 जिलों के 12 प्रखंडों में जारी है। इस दौरान औरंगाबाद को छोड़ दें तो मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है। कहीं कोई दिव्‍यांग वोट डालने पहुंच रहा है तो कहीं बूढ़े-बुजुर्ग अपने रिश्‍तेदारों की गोद में लाए जा रहे हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 02:18 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 02:18 PM (IST)
Bihar Panchayat Chunav 2021: नवादा की श्‍याम देवी को गोद में लेकर वोट दिलाने पहुंचा पोता
नवादा के सरकंडी में वोट डालने पहुंचीं श्‍याम देवी। जागरण

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Panchayat Chunav 2021: पहले चरण का मतदान 10 जिलों के 12 प्रखंडों में जारी है। इस दौरान औरंगाबाद को छोड़ दें तो मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है। औरंगाबाद के सदर प्रखंड के नौगढ़ पंचायत के बिसौनी बूथ पर विवाद की घटना के बाद डीएम-एसपी वहां कैंप कर रहे हैं। वहां स्थिति नियंत्रण में है। अन्‍य जगहों की बात करें तो लोकतंत्र के उत्‍सव की उत्‍साहजनक तस्‍वीरें सामने आ रही हैं। कहीं कोई दिव्‍यांग वोट डालने पहुंच रहा है तो कहीं बूढ़े-बुजुर्ग अपने रिश्‍तेदारों की गोद में लाए जा रहे हैं। कुल मिलाकर पंचायत सरकार के गठन को लेकर लोगों में उत्‍साह दिख रहा है।  

(अरवल के बंसी में बारी का इंतजार करते वोटर।)

पुरुषों की जगह महिलाओं की थी अच्‍छी भीड़ 

सुबह से मतदान केंद्रों पर वोटरों की कतार लग गई। महिलाओं की संख्‍या अधिक थी। सजी-धजी महिलाएं कतार में शामिल हो अपनी बारी का इंतजार कर रही थीं। इसी तरह पहली बार वोट डालने का उत्‍साह देखते ही बनता था। नवादा के गोविंदपुर स्थित नक्‍सली क्षेत्र सरकंडा पंचायत के सरकंडा मध्य विधालय में बूथ नं 93 पर मतदान के लिये 93 वर्षीय श्याम देवी पहुंचीं। उन्‍हें किसी तरह पोते ने बाइक पर बिठाकर लाया गया। चलने में असमर्थ श्‍याम देवी करीब 93 वर्ष की हैं। उनके चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी।

लंबा हुआ इंतजार तो कतार में ही बैठ गईं महिलाएं 

रोहतास जिले के संझौली बाजार स्थित विभिन्‍न बूथों पर सुबह से ही वोटरों की कतार लगी थी। वहीं अरवल जिले के बंसी प्रखंड के खड़ासीन मतदान केंद्र पर अपनी बारी का इंतजार कर रहे वोटर कतार में ही बैठ गए। आधी आबादी की जिस तरह से चुनाव में भागीदारी मिल रही है, उसे सुखद संकेत माना जा रहा है। यूं कहें कि प्राय: हर बूथ पर महिला वोटरों की संख्‍या पुरुषों की तुलना में ज्‍यादा थी। कभी धूप ने वोटरों की परीक्षा ली तो कभी छांव ने उन्‍हें राहत भी दी। 

chat bot
आपका साथी