Bihar Omicron Alert: विदेश से आए लोगों ने बिहार में बढ़ाई चिंता, पटना एयरपोर्ट पर किए गए ये इंतजाम

Bihar Omicron Update News देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरों से निपटने को स्वास्थ्य विभाग ने पुख्ता तैयारी की है। हवाई अड्डे पर चौकसी बढ़ा दी गई है और विदेश से आने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 06:40 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 01:26 PM (IST)
Bihar Omicron Alert: विदेश से आए लोगों ने बिहार में बढ़ाई चिंता, पटना एयरपोर्ट पर किए गए ये इंतजाम
बिहार में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर अलर्ट। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरों से निपटने को स्वास्थ्य विभाग ने पुख्ता तैयारी की है। हवाई अड्डे पर चौकसी बढ़ा दी गई है और विदेश से आने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखी जा रही है। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से राज्य में पहुंचने वाले यात्रियों का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने आशा कार्यकर्ताओं की टीम तैनात की है। विदेशों से आए यात्रियों की सूची तैयार की जा रही है। ऐसे लोगों को जल्द से जल्द आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाना होगा। साथ ही इन लोगों को कम से कम आठ दिनों के लिए घर में ही आइसोलेशन में रहने की सलाह भी दी गई है।

कोरोना के नए वैरिएंट का सामना करने के लिए पुख्ता तैयारी विदेश से आने वालों पर बिहार सरकार की खास नजर आशा कार्यकर्ताओं की टीम यात्रियों की सूची बनाने में जुटी

दूसरी ओर, कोरोना के इस नए खतरे से निपटने के लिए पटना हवाई अड्डे पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। हवाई अड्डे पर उतरने वाले यात्रियों के पास पिछले 72 घंटों की निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट नहीं है, तो उनका अनिवार्य रूप से रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग नए हालातों में एक बार फिर ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट के पुराने पैटर्न को लागू कर रहा है। नए वैरिएंट को देखते हुए जांच केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई गई है। दूसरी ओर कोविड पाजिटिव लोगों के इलाज के लिए भी विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है। गंभीर रोगियों के लिए 100 बेड वाले कोविड डेडिकेटेड सेंटर शुरू किए जा रहे हैं। अस्पतालों को पूर्व में ही आक्सीजन, आइसीयू बेड की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

लंदन से लौटे यात्री में मिला डेल्टा वैरिएंट, दिल्ली भेजे गए 27 सैंपल

पटना के एक निजी अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग में डेल्टा वैरिएंट पाया गया है। इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग में यह जानकारी सामने आई है।

स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को राज्य के 27 कोरोना संक्रमितों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजे हैं। इनमें दो विदेश से लौटने वाले यात्रियों के सैंपल भी हैं। एक मंगोलिया का यात्री है, जिसकी गया में जांच रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई थी। दूसरा गोपालगंज का रहने वाला है।

स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राज्य में विदेश की यात्रा करनेवाले कुल 1190 लोगों के सैंपल लेकर जांच कराई जा रही है। इनमें चार लोगों के सैंपल पाजिटिव पाए गए हैं, जबकि 957 यात्रियों के सैंपल निगेटिव पाए गए हैं। शेष लोगों के सैंपल की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।

chat bot
आपका साथी