Bihar: बालू के खेल में हुई अकूत कमाई से अफसरों ने खूब बनाई संपत्ति, कंपनियों में करोड़ों का निवेश

बालू का खेल अफसरों ने दूसरे राज्यों में संपत्ति बनाई कुछ अफसरों का कंपनियों में निवेश निलंबित दोनों पुलिस अफसरों की संपत्ति का ब्योरा खंगाल रही एजेंसी एक अफसर ने बिहार में ही तीन से चार कंपनी में झोंक दिए करोड़ों रुपये

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 09:48 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 09:48 AM (IST)
Bihar: बालू के खेल में हुई अकूत कमाई से अफसरों ने खूब बनाई संपत्ति, कंपनियों में करोड़ों का निवेश
बालू के खेल में हर दिन खुल रहे नए राज।प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। बालू के अवैध खनन (Illegal Sand Mining) मामले में दोषी पाए गए दो आइपीएस अफसर सहित जिन 41 अफसरों पर निलंबन की कार्रवाई हुई है, उनके खिलाफ पुलिस मुख्यालय (Bihar Police Headquarter) और आर्थिक अपराध इकाई (Economic Offences Unit) शिकंजा कसती जा रही है। तीन अफसरों की पूरी संपत्ति का ब्योरा खंगाला जा रहा है। इसमें एक के खिलाफ सुबूत मिले हैं, जिससे पता चला कि उसने तीन से चार कंपनियों में निवेश किया है।

फ्लैट एवं जमीन में किया है बड़ा निवेश 

बालू तस्कर से भी गहरे संबंध उजागर हुए हैं। सूत्रों की मानें तो एजेंसी को कई और संपत्ति के बारे में जानकारी मिली है। इसमें पटना सहित चार अन्य जिलों में फ्लैट और जमीन में रुपये का निवेश किया गया है तो कहीं किसी करीबी को पार्टनर बना दिया गया है। वहीं, दूसरे अफसर ऐसे हैं, जिनके खिलाफ बिहार के बाहर संपत्ति खड़ा करने की बात सामने आई है। जांच एजेंसी उन संपत्ति का ब्यौरा जुटा रही है। एजेंसी तीन से अधिक अफसर के खिलाफ अब प्राथमिकी दर्ज करा सकती है, इसके लिए कागजी कोरम पूरा किया जा रहा है। 

चार के खिलाफ मिले ठोस साक्ष्‍य, कई अन्‍य भी आ सकते हैं लपेटे में 

सूत्रों की मानें तो निलंबित सभी अधिकारी और पदाधिकारी के खिलाफ ईओयू की कई टीमें जांच में जुटी हैं। जांच में चार के खिलाफ ठोस साक्ष्य मिले हैं। फिलहाल, बालू खनन के इस खेल में कार्रवाई की चपेट में कई और आ सकते हैं, जिसकी जांच बहुत की गोपनीय ढंग से चल रही है। 

बिचौलिए के जरिए पहुंचता था हिस्सा 

अवैध बालू खनन में कुछ बिचौलियों का भी नाम सामने आ चुका है। सूत्रों की मानें तो ईओयू इन सभी की पहचान कर कुछ निलंबित पदाधिकारियों से कनेक्शन खंगाल रही है। पांच जिलों में हुई कार्रवाई में पता चला कि पूरा चेन बनाया गया था। चेन के जरिए ही ज्यादातर डिलिंग होती थी। हर काम का अलग अलग हिस्सा जगह पर पहुंच रहा था। इसमें कुछ लोगों के लेनदेन के लिए बैंक अकाउंट से तक खंगाले जा रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी