HIGHLIGHTS Bihar News, 06 Dec. 2021: जातिगत जनगणना को CM नीतीश की हां, आरा की महिला का दावा- वह अमिताभ बच्‍चन की बेटी

HIGHLIGHTS Bihar News 06 Dec. 2021 सीएम नीतीश ने जातिगत जनगणना को लेकर सर्वदलीय बैठक की घोषणा की है। अरवल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रियंका चोपड़ा के नाम पर कोरोना वैक्‍सीनेशन का फर्जीवाड़ा हुआ है। आरा में एक महिला ने खुद को अमिताभ बच्‍चन की बेटी बताया है।

Amit AlokMon, 06 Dec 2021 06:08 AM (IST)
अमिताभ बच्‍चन एवं नीतीश कुमार। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। HIGHLIGHTS Bihar News, 06 Dec. 2021: बिहार में ओमिक्रोन के अलर्ट (Omicron Alert in Bihar) के बीच पटना के सभी निजी विद्यालय आफलाइन के साथ आनलाइन क्लास का विकल्प भी मुहैया कराएंगे। आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने जनता दरबार कार्यक्रम के बाद जातिगत जनगणना को लेकर जल्‍दी ही सर्वदलीय बैठक कराने की बात कही। भारतीय संविधान के निर्माता डा. भीमराव अंबेदकर की पुण्यतिथि (Dr. BR Ambedkar Death Anniversary) पर उन्‍हें श्रद्धांजलि देने के कई कार्यक्रम हुए। पटना में हैंडलूम मेला का उद्घाटन विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने किया। उधर, अरवल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), अमित शाह (Amit Shah) व प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) सहित कई लोगों के नाम पर कोरोना वैक्‍सीनेशन करने का घोटाला उजागर हुआ। आरा में एक महिला ने खुद को अमिताभ बच्‍चन (Amitabh Bachchan) की बेटी बताया। बिहार में आज की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं की पल-पल की जानकारी के लिए लगातार बने रहिए हमारे साथ।

HIGHLIGHTS Bihar News, 06 Dec. 2021:

06:00 PM- मुजफ्फरपुर आंख कांड की जांच रिपोर्ट आई। आपरेशन थियेटर में गंदगी के कारण फैला था बैक्‍टीरियल संक्रमण। आंख अस्‍पताल में 22 नवंबर को 65 मरीजों का आपरेशन हुआ था, जिनमें संक्रमण फैलने के कारण अबतक 16 की आंखें निकाली जा चुकी हैं।

05:45 PM- बिहार औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी का रिजल्ट जारी। 8415 रिक्तियों के लिए आया परिणाम। सामान्य वर्ग के 3489, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 842, अनुसूचित जाति के 207, अनुसूचित जनजाति वर्ग के 82, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 1470, पिछड़ा वर्ग के 980 अभ्‍यर्थी पास। पिछड़ा वर्ग की 245 महिलाएं भी परीक्षा में सफल।

05:20 PM- अरवल में पीएम मोदी, अमित शाह, सोनिया गांधी, प्रियंका चापेड़ा आदि के नाम पर फर्जी टीकाकरण मामले पर बिहार के स्वास्थय मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इसमें संलिप्त कर्मचारियों पर कार्रवाई की गई है। मामले की जांच जारी है।

05:15 PM- मुजफ्फपुर आंख कांड पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय बोले- पीड़ितों का इलाज सरकारी खर्च पर कराया जाएगा। 22 नवंबर को 65 मरीजों का हुआ था, जिनमें संक्रमण फैलने के कारण अबतक 16 मरीजों की आंखें निकाली जा चुकी हैं। संबंधित आंख अस्‍पताल के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर उसका शटर डाउन करवा दिया गया है।

05:00 PM- नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने कहा कि बिहार नीति आयोग की रिपोर्ट में स्वास्थ्य क्षेत्र में देश का सबसे फिसड्डी राज्य है। कोरोना काल में यहां कोरोना जांच नहीं हुई। जांच में भी रिकार्डतोड़ धांधली की गई। लाखों मौत के आंकड़े छुपाए गए। कोर्ट की फटकार के बाद मौत के आंकड़े बढ़े। मौत के आंकड़ो में अभी भी संशोधन किया जा रहा है।

04:00 PM- लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने ट्वीट में कहा कि सत्ताधारी पार्टी के संरक्षण में एक नये बिहार का निर्माण हो रहा है, जिसमें दारू व अफीम के नशे में बिहार के युवाओं का भविष्य डुबोया जा रहा है। बिहार के युवाओं का भविष्य बर्बाद करने की साजिश की जा रही है। राज्‍य को उड़ता पंजाब बनाने की तैयारी हो रही है।

03:00 PM- जातिगत जनगणना पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में इसपर सभी राजनीतिक दलों में सहमति बन गई है। इस मामले को लेकर सर्वदलीय बैठक जल्द होगी।

02:30 PM- नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा- कल वैशाली में जहरीली शराब से तीन की मौत हो गई। अनेक बीमार हैं। जेडीयू विधायक कहते हैं कि जेडीयू सांसद ही शराब बिकवाते हैं। बीजेपी नेता कहते हैं कि माफिया नेताओं को सरकार बचाती है। बीजेपी प्रदेया अध्‍यक्ष कहते हैं कि पुलिस संरक्षण में शराब की तस्करी होती है। बीजेपी विधायक अपनी पार्टी के मंत्रियों को भ्रष्‍ट बताते हैं। जेडीयू के मंत्री कहते हैं कि अफसर किसी की नहीं सुनते। राज्‍य में प्रशासनिक अराजकता फैल चुकी है। शिक्षा, स्वास्थ्य व्यवस्था से लेकर कानून-व्यवस्था ध्वस्त है। आम जनता त्राहिमाम कर रही है। बिहार को बर्बाद कर रही सरकार येन-केन-प्रकरेण केवल कुर्सी से चिपके रहना ही चाहती है।

02:00 PM- पटना के बेली रोड स्थित आफिसर फ्लैट की छत का प्लास्टर गिर जाने से पूर्वी चंपारण के नरकटिया के आरजेडी विधायक डा. शमीम अहमद के बेटे अफान शमीम घायल हो गए।

01:45 PM- बिहार में खाद की किल्‍लत पर बोले लालू प्रसाद यादव- बिहार सरकार किसानों की सबसे बड़ी दुश्मन है। फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य तो दूर, खाद तक उपलब्ध नहीं करा पा रही है। आरजेडी ने भी ट्विट कर कहा कि खाद के लिए किसान रात से ही गोदामों के बाहर लाइन लगा रहे हैं। इस मामले में अगर कोई मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पूछे तो जवाब मिलेगा कि उन्‍हें इसकी जानकारी नहीं है, पता करवा लेते हैं।

01:15 PM- वैशाली में तीन लोगों की संदिग्‍ध मौत के मामले में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बताया कि सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं। डीएम से रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी। विदित हो कि बीते दिन वैशाली में तीन लोगों की संदिग्‍ध मौत हो गई थी। जहरीली शराब से मौत की चर्चा है। हालांकि, प्रशासन ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है।

12:50 PM- गया में बाराती पार्टी का वाहन दुर्घटनाग्रस्त, दो की मौत चार घायल

गया जिले के आमस थाना क्षेत्र के चंडी स्थान के समीप झारखंड से आ जा रही बारात पार्टी की कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई। कार पर कुल छह लोग सवार थे, जिनमें दो की मौत घटनास्थल पर हो गई। चार लोग जख्मी बताए जा रहे हैं।

12:22 PM- पटना-झाझा मेमू  ट्रेन में गोलीबारी। रनिंग ट्रेन में गोलीबारी में दो महिलाओं सहित तीन यात्री घायल। घटना के बाद अपराधी भागने में सफल रहे। ट्रेन के मंझौली हाल्ट से खुलते ही अपराधियों ने दर्जन राउंड गोलीबारी की, फिर खुसरुपुर में ट्रेन के धीमी होते ही भाग निकले। सुनील कुमार नामक यात्री की हत्‍या की कोशिश, जमीन विवाद में हमले की आशंका।

12:00 PM- बिहार के आरा नगर थाने में पहुंचकर एक महिला खुद को अमिताभ बच्चन की बेटी बताने लगी। उसने यह भी कहा कि उसकी दादी ने उसका नाम आरध्या व मोनी रखा है। यह पूछने पर कि वे कहां रहते हैं, महिला ने जवाब दिया कि पाकिस्‍तान में। पुलिस के अनुसार महिला की मानसिक स्थिति ठीक नहीं  है।

11:30 AM- बिहार के अरवल जिले की करपी एपीएचसी में कोरोनावायरस टीकाकरण में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। वहां वैक्‍सीन लेने वालों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और फिल्‍म अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा आदि कई चौंकाने वाले नाम शामिल हैं। मामला सामने आने के बाद दो डाटा आपरेटरों को नौकरी से हटा दिया गया है। हटाए गए आपरेटरों का आरोप है कि उन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य प्रबंधक के दबाव में ऐसा किया।

11.02 AM- सीएम नीतीश कुमार का जनता दरबार शुरू, लोगों की समस्या सुन रहे हैं मुख्यमंत्री।

10:30 AM- बगहा में बंगाल से बिहार लाने के दौरान शराब जब्त। बिहार-यूपी सीमा के मदनपुर चेक पोस्ट पर पुलिस ने पकड़ा।

10:15 AM- पटना में डा. भीमराव अंबेडकर की 65वीं पुण्यतिथि पर हाईकोर्ट के पास स्थित उनकी प्रतिमा पर श्रद्धांजलि दी गई। राज्यपाल फागू चौहान एवं मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने श्रद्धांजलि दी।

09:55 AM- वैशाली थाना क्षेत्र के स्वर्ण व्यवसाई रामू साह को सोमवार की सुबह अपराधियों ने गोली मार कर जख्मी कर दिया। लूटपाट के दौरान गोली मारे जाने की आशंका व्यक्त की जा रही है। घटना की जानकारी मिलते ही वैशाली थाने की पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

09:24 AM- रोहतास नगर थाना क्षेत्र के फोरलेन पर शंकर अस्पताल के समीप धान लदा एक ट्रक अनियंत्रित हो पलट गया, जिससे दबकर एक बाइक सवार युवक की मौत हो गई। मृतक रवि कुमार (22 वर्ष) मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पतपुरा निवासी बांके सिंह का बेटा था। उधर, सारण जिला के नगरा ओपी बाजार के पास छपरा-मसरख मुख्य पथ पर सुबह में तेज रफ्तार बालू लदे ट्रक ने एक बाइक सवार को रौंद दिया। मृतक गोपालगंज जिले के बैकुंठपुर गांव के आसीन मिया का पुत्र ईमाम हुसैन था।

09:00 AM- सड़क हादसे में युवक की मौत, दो घायल

बेतिया-लौरिया मुख्य पथ पर गुरवलिया मंदिर के समीप सड़क हादसे में एक युवक की मौत हो गई। जबकि, दो अन्य युवक गंभीर रूप से घायल हैं। तीनों एक बाइक पर सवार होकर बारात से घर लौट रहे थे। इसी दौरान विपरीत दिशा से आ रहे पिकअप वैन की चपेट में आ गए। मृतक की पहचान चनपटिया थाना क्षेत्र के झखरा निवासी भोला यादव (18) के रूप में की गई है।

08:30 AM- पटना में डा् भीमराव अम्बेडकर की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम। राष्‍ट्रीय जनता दल कार्यालय में अपराह.न एक बजे पुण्यतिथि पर कार्यक्रम होगा। इसमें प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह सहित पार्टी के नेता मौजूद रहेंगे।

08:00 AM- बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र के समापन पर वंदे मातरम गाने से एआएमआइएम के विधायक अख्‍तरुल इमान के इनकार पर सियासत गर्म है। भारतीय जनता पार्टी के विधायकों और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के बाद अब बीजेपी के प्रदेश उपाध्‍यक्ष राजीव रंजन ने इसपर नाराजगी जताई है। राजीव रंजन ने कहा है कि राष्ट्रगान से इनकार करने वाले बताएं कि संविधान तो शेरवानी पहनने, अरबी नाम और दाढ़ी रखने के लिए भी नहीं कहता, फिर वे इन्हें भी क्यों नहीं छोड़ देते?

07:42 AM- मुजफ्फरपुर में मोतियाबिंद आपरेशन में लापरवाही के कारण 15 मरीजों की आंखें निकालनी पड़ीं। घटना की जांच रिपोर्ट आज आने की संभावना। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकार से मांगी जांच रिपोर्ट व कार्रवाई की जानकारी।

07:22 AM- पटना में हैंडलूम मेला का उद्घाटन आज

पटना के गांधी मैदान में हैंडलूम मेला का उद्घाटन सोमवार को विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह करेंगे। मौके पर उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद, उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन भाग लेंगे।

07:00 AM- जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज जनता के दरबार मेें मुख्य रूप से पुलिस व जमीन से जुड़े मामले सुनेंगे। महीने के पहले सोमवार को गृह विभाग, राजस्व एवं भूमि सुधार, कारा, मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन, निगरानी, खान एवं भूतत्व तथा सामान्य प्रशासन विभाग से जुड़ी शिकायतों को सुना जाता है।

06:30 AM- आज आ सकती है मुजफ्फरपुर आई हास्पिटल की जांच रिपोर्ट

मुजफ्फरपुर आई हास्पिटल की जांच रिपोर्ट सोमवार को जारी हो सकती है। आपरेशन थियेटर से लिए गए विभिन्न नमूनों की जांच की रिपोर्ट एसकेएमसीएच के माइक्रोवायरोलाजी विभाग से शनिवार को सिविल सर्जन कार्यालय को मिल गई है। गौरतलब है कि मुजफ्फरपुर आई हास्पिटल में 22 नवंबर को 65 लोगों की आंखों में मोतियाबिंद का आपरेशन हुआ था। इसके एक-दो दिन के अंतराल में मरीजों की आंखों में दर्द और नहीं दिखने की शिकायत मिलने लगी। जांच के लिए पीड़ित आई हास्पिटल पहुंचे तो आंखों में संक्रमण बताया गया। वहां से मरीजों को एसकेएमसीएच भेजा गया। एक-एक कर 15 लोगों की आपरेशन वाली आंख निकालनी पड़ी। फिलहाल, 14 पीड़ित लोगों को आइजीआइएमएस पटना रेफर किया गया है।

06:00 AM- कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए पटना जिले के सभी निजी विद्यालय आफलाइन के साथ-साथ बच्चों को आनलाइन क्लास का विकल्प भी मुहैया कराएंगे। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी अमित कुमार ने निर्देश जारी कर दिया है। निर्देश गृह विभाग द्वारा 30 नवंबर को जारी मानक संचालन प्रक्रिया के तहत दिया गया है। गृह विभाग ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान के मद्देनजर गाइडलाइन जारी की है। नई गाइडलाइन के अनुसार स्कूलों में बच्चों एवं कर्मियों को मास्क का उपयोग करना होगा।

05:30 AM- समस्तीपुर के खानपुर थाना इलाके के अमसौर गांव में शराब की सूचना पर छापेमारी करने गई पुलिस टीम पर असामाजिक तत्‍वों ने हमला कर दिया। पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की, जिसमें एक युवक कुणाल सहनी गंभीर रूप से जख्मी हो गया। उसे दरभंगा मेडिकल कालेज एवं अस्‍पताल रेफर किया गया है। घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस सब इंस्पेक्टर सहित छह पुलिसकर्मियों को बंधक बना लिया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.