Bihar News: सड़क दुर्घटना में घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले को अब सरकार देगी 5 हजार रुपये

सड़क दुर्घटना में घायल लोगों को वक्त पर अस्पताल पहुंचाने वाले मददगार नागरिकों को सरकार की तरफ से 5 हजार रुपये दिए जाएंगे। यह देखा जाता है कि सड़क हादसे में घायलों को अपेक्षित चिकित्सकीय सुविधा में देरी होने की वजह से उनकी मौत हो जाती है।

By Rahul KumarEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 05:07 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 05:07 PM (IST)
Bihar News:  सड़क दुर्घटना में घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले को अब सरकार देगी 5 हजार रुपये
सड़क दुर्घटना में घायलों को अस्पताल पहुंचने वाले नागरिकों को सरकार देगी पांच हजार। सांकेतिक तस्वीर

बक्सर,जागरण संवाददाता। सड़क दुर्घटना में घायल लोगों को ससमय अस्पताल पहुंचाने वाले गुड सेमैरिटन को 26 जनवरी तथा 15 अगस्त को सम्मानित किया जाता है। जिला प्रशासन के द्वारा हर साल दिए जाने वाले इस सम्मान के साथ-साथ अब प्रोत्साहन राशि के रूप में 5 हजार रुपये भी दिए जाएंगे। सूबे की परिवहन मंत्री के द्वारा अधिकारियों के साथ हुई बैठक में ये फैसला लिया गया है। जो कि तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में यह उल्लेख किया गया है कि सड़क दुर्घटना में पीड़ितों की मदद के लिए आगे आने वाले नागरिकों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा ऐसे लोगों को गुड सेमेरिटन यानि कि मददगार नागरिक मानते हुए इन्हें उचित इनाम या मुआवजा दिया जाएगा। इस निर्देश के आलोक में हर वर्ष 15 अगस्त तथा 26 जनवरी को ऐसे लोगों को पुरस्कृत किया जाता है लेकिन, पिछले दिनों सूबे की परिवहन मंत्री शीला कुमारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई परिषद की बैठक में यह स्पष्ट कर दिया गया कि वर्ष 2021-22 एवं उसके आगे भी गुड सेमेरिटन को 5 हजार रुपये प्रदान कर पुरस्कृत किया जाएगा।

आमतौर पर यह देखा जाता है कि सड़क दुर्घटनाओं में घायल लोगों को अपेक्षित चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध होने में देरी होती है जिसके कारण उनकी मौत हो जाती है। माना जाता है कि पुलिस केस में उलझने के डर के चलते ऐसा होता है लेकिन, यदि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को एक घंटे के अंदर चिकित्सकीय सुविधा मिल जाए तो यह उनके लिए गोल्डन चांस होता है तथा प्रभावित व्यक्तियों में से अधिकांश की जान बचाई जा सकती है।

कोई भी हो सकता है मददगार 

जिला परिवहन पदाधिकारी मनोज रजक ने कहा कि, कोई भी व्यक्ति गुड सेमेरिटन यानि कि मददगार नागरिक हो सकता है। वह चाहे सरकारी सेवक हो या आम आदमी। उन्होंने ने बताया कि पिछले वर्ष उन्होंने जिला पदाधिकारी के अंगरक्षक को मददगार नागरिक को मददगार नागरिक के रूप में पुरस्कृत किया था। उन्होंने कोरोना काल में डीएम के साथ डुमरांव जाने के क्रम में एनएच-84 पर घायल पड़े एक व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाया था। 

chat bot
आपका साथी