Bihar News: स्वास्थ्य विभाग का अजब-गजब फरमान, जुर्माना और ईनाम साथ-साथ, जानिए

बिहार सरकार ने अजब-गजब फरमान जारी किया है यानि जुर्माना और ईनाम साथ-साथ। सरकार ने बिना मास्क के घूमनेवालों से 50 रुपये जुर्माना वसूलने की बात कही है तो वहीं साथ में ईनाम भी देगी।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Sat, 04 Jul 2020 09:57 AM (IST) Updated:Sat, 04 Jul 2020 12:51 PM (IST)
Bihar News: स्वास्थ्य विभाग का अजब-गजब फरमान, जुर्माना और ईनाम साथ-साथ, जानिए
Bihar News: स्वास्थ्य विभाग का अजब-गजब फरमान, जुर्माना और ईनाम साथ-साथ, जानिए

राज्य ब्यूरो, पटना। जुर्माना और ईनाम साथ-साथ, है ना अजीब बात, लेकिन बिहार सरकार ने ये फैसला इसलिए लिया है ताकि आप मास्क जरूर पहनें। बिहार में अगर आप बिना मास्क के घूमते पकड़ में आ गए तो जुर्माने के तौर पर आपसे 50 रुपये लिए जाएंगे, लेकिन बदले में दो मास्क दिए जाएंगे। कोरोना के बढ़ते मामले और उसी अनुपात में बढ़ रही लोगों की लापरवाही के बीच राज्य सरकार का यह आदेश अमल में आ गया है।

सूचना एवं जनसंपर्क सचिव अनुपम कुमार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जुर्माने के बदले मास्क देने का मकसद लोगों को सतर्क करना है।  राज्य सरकार कोरोना से निबटने के लिए हर मोर्चे पर काम कर रही है। इधर स्वास्थ्य विभाग ने महामारी अधिनियम में प्राप्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए मास्क पहनने को अनिवार्य बना दिया है।

शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग ने आदेश भी जारी कर दिए। आदेश के मुताबिक सार्वजनिक अथवा कार्यस्थल पर फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मास्क नहीं पहनने पर 50 रुपये का जुर्माना लगेगा।  

श्रमिकों को रोजगार देने से लेकर गरीबों को अनाज देने तक की योजना की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रोज मॉनिटङ्क्षरग कर रहे हैं। सचिव ने लोगों से अपील है कि वे मॉस्क का प्रयोग और शारीरिक दूरी का पालन करें। थोड़ी थोड़ी देर पर हैंडवॉश करें। उन्होंने बताया कि अबतक करीब आठ लाख नए राशन कार्ड धारियों के बीच कार्ड का वितरण कर दिया गया है। उम्मीद है कि वितरण का काम 15 जुलाई से पहले पूरा हो जाएगा। 23 लाख 32 हजार 835 नये राशन कार्ड बनाये जा चुके हैं। 

उन्होंने बताया कि चार लाख 78 हजार से अधिक योजनाओं के तहत करीब नौ करोड़ 48 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया गया है। सभी संबंधित विभाग पूरी कोशिश कर रहे हैं कि इच्छुक लोगों को उनके स्किल के अनुसार यहां काम मिले। 

chat bot
आपका साथी