Tractor March: बिहार में भी कृषि कानूनों के विरोध में ट्रैक्‍टर मार्च, हश्र वहीं हुआ जिसकी उम्‍मीद थी

Tractor March in Bihar भाकपा माले ने राज्यव्यापी ट्रैक्टर मार्च मार्च निकाला कृषि कानूनों को रद करने की केंद्र सरकार से मांग जन अधिकारी पार्टी ने केंद्र पर किसानों को ठगने का लगाया आरोप विरोध जाहिर करने के लिए किया आंदोलन

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 08:26 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 08:26 AM (IST)
Tractor March: बिहार में भी कृषि कानूनों के विरोध में ट्रैक्‍टर मार्च, हश्र वहीं हुआ जिसकी उम्‍मीद थी
पटना में ट्रैक्‍टर मार्च निकालते राजनीतिक कार्यकर्ता। जागरण

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Politics: दिल्‍ली में चल रहे किसान आंदोलन के दौरान गणतंत्र दिवस के मौके पर निकाले गए ट्रैक्‍टर मार्च का असर बिहार में भी देखने को मिला। यहां भाकपा माले और जन अधिकार पार्टी ने नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों को गोलबंद करने की कोशिश की। दोनों ही पार्टियों ने बिहार के कुछ हिस्‍सों में ट्रैक्‍टर मार्च निकाला। हालांकि इसका कोई खास असर कहीं भी देखने को नहीं मिला। बिहार के बहुसंख्‍य किसान नए कृषि कानून पर समर्थन में या फिर मौन हैं। कई जगह एकाध ट्रैक्‍टर लेकर विरोध की औपचारिकता विरोधी दलों ने पूरी की। हालांकि माले और जन अध‍िकार पार्टी ने अपने आंदोलन को सफल बताया है।

पटना में एम्‍स से चितकोहरा गोलंबर तक निकला ट्रैक्‍टर मार्च

कृषि कानूनों के विरोध में पटना में माले विधायक गोपाल रविदास और अखिल भारतीय किसान महासभा के महासचिव धीरेंद्र झा ने ट्रैक्टर मार्च का नेतृत्व किया। भाकपा माले व अखिल भारतीय किसान महासभा के आह्वान पर विधायक गोपाल रविदास के नेतृत्व में पचास से अधिक ट्रैक्टर और सैंकड़ों मोटरसाइकिल का जत्था एम्स निकलकर चितकोहरा गोलबंर तक मार्च किया। मार्च में अखिल भारतीय खेत व ग्रामीण मजदूर सभा के राष्ट्रीय महासचिव धीरेन्द्र झा, पोलित ब्यूरो के सदस्य अमर, ऐपवा की राज्य सचिव शशि यादव, इंसाफ मंच की आसमां खान, हिरावल के संतोष झा आदि नेता शामिल हुए। मार्च में राजद के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने भी हिस्सा लिया।

30 जनवरी को मानव शृंखला को सफल बनाने का आह्वान

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए धीरेन्द्र झा ने कहा कि देश में चल रहे किसान आंदोलन ने आजादी के आंदोलन के दौर के जागरण जैसी स्थिति पैदा की है। आज पूरा देश मोदी सरकार की विभाजनकारी नीतियों के खिलाफ एकजुट हो रहा है। देश की जनता किसान आंदोलन के पक्ष में मजबूती से खड़ी है। उन्होंने 30 जनवरी को महागठबंधन के आह्वान पर आयोजित मानव शृंखला को ऐतिहासिक बनाकर तानाशाह मोदी सरकार को सबक सिखाने का आह्वान किया है।

माले ने किया हजारों किसानों की भागीदारी का दावा

माले के राज्य सचिव कुणाल ने बताया कि राज्य के विभिन्न जिलों में ट्रैक्टर मार्च अधिक प्रभावशाली रहा। बेगूसराय में किसान महासभा व अन्य किसान संगठनों ने संयुक्त रूप से मार्च का आयोजन किया। इसमें हजारों की भागीदारी हुई। वैशाली के लालगंज में किसान महासभा के कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल जुलूस निकाला। दरभंगा में सौ से अधिक ट्रैक्टर सड़क पर उतरे।अरवल, बक्सर और भोजपुर में आइसा व इनौस के कार्यकर्ताओं ने ट्रैक्टर मार्च का आयोजन किया, जिसमें विधायक मनोज मंजिल शामिल हुए। कटिहार के बारसोई में विधायक महबूब आलम के नेतृत्व में मार्च निकाला गया।

किसानों के समर्थन में जाप ने राज्य भर में निकाला ट्रैक्टर जुलूस

इधर, जन अधिकार पार्टी (लो) ने किसानों के समर्थन में गणतंत्र दिवस पर राज्य भर में ट्रैक्टर जुलूस निकाला। पटना में जुलूस दोपहर डेढ़ बजे आर्ट्स कॉलेज से शुरू हुआ और पुलिस लाइन्स होते हुए गांधी मैदान तक गया। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में किसान ट्रैक्टर के साथ पहुंचे।

कानून रद किए जाने तक जारी रहेगा विरोध

जुलूस के दौरान जाप के प्रदेश अध्यक्ष राघवेन्द्र सिंह कुशवाहा ने कहा कि इस ट्रैक्टर रैली के माध्यम से किसान कृषि कानूनों के खिलाफ अपना विरोध जता रहे हैं। हमारी पार्टी लम्बे समय से कृषि कानूनों का विरोध कर रही है और जब तक ये कानून रद्द नहीं हो जाते हम विरोध करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार किसानों के साथ धोखा कर रही है। मंडी सिस्टम में पूंजीपतियों के आ जाने से किसानों का शोषण होगा और उन्हें अपने अनाज का पर्याप्त दाम नहीं मिलेगा।

किसानों के साथ छल कर रही सरकार

केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए जाप के राष्ट्रीय महासचिव प्रेमचंद सिंह ने कहा कि मोदी सरकार सिर्फ जुमलेबाजों की सरकार है। एक तरफ तो सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बात करती है तो वहीं दूसरी ओर इन कृषि कानूनों के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति और कमजोर की जा रही है। हमारी मांग है कि इस काले कानून को रद्द किया जाए।

ट्रैक्टर मार्च का समापन गांधी मैदान स्थित गांधी मूर्ति के पास हुआ। राजधानी पटना के अलावा राज्य के हर जिले में पार्टी के जिलाध्यक्षों के नेतृत्व में ट्रैक्टर रैली निकाली गयी। ट्रैक्टर जुलूस के दौरान राजेश रंजन पप्पू, राजू दानवीर, भाई दिनेश, रानी चौबे, सच्चिदानंद राय, भाई वीरेन्द्र, अरूण कुमार, चाँद परवेज़, मनीष यादव, आजाद चाँद, गौतम आनंद, सन्नी यादव, नीतीश सिंह, शशांक मोनू समेत पार्टी के तमाम नेता मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी