Bihar News: बिहार में कोल कारोबारियों के ठिकानों पर CBI की छापेमारी, 45 स्थानों गड़बड़ी की सूचना

Bihar News सीबीआइ शनिवार को ईसीएल (ईस्टर्न कोल फिल्ड्स लिमिटेड) में घपले में लेकर चार प्रदेशों के कई शहरों में छापेमारी की गई। ईसीएल के दो जीएम के अलावा सीआइएसएफ के अफसरों के विभिन्न ठिकानों पर कार्रवाई की गई।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 03:41 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 03:41 PM (IST)
Bihar News: बिहार में कोल कारोबारियों के ठिकानों पर CBI की छापेमारी, 45 स्थानों गड़बड़ी की सूचना
सीबीआइ ने बिहार के कोल कारोबारियों के ठिकानों पर छापेमारी की है।

पटना, जेएनएन। सीबीआइ शनिवार को ईसीएल (ईस्टर्न कोल फिल्ड्स लिमिटेड) में घपले में लेकर चार प्रदेशों के कई शहरों में छापेमारी की। ईसीएल के दो जीएम (महाप्रबंधक) के अलावा सीआइएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) के अफसरों के विभिन्न ठिकानों पर कार्रवाई की गई।

देश के कुल 45 स्थानों पर की गई छापेमारी

दो कोयला खदान से कोयले के अवैध कारोबार के मामले में सीबीआइ ने बंगाल, झारखंड, उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार में कुल 45 स्थानों गड़बड़ी की सूचना है। ईसीएल के दो जीएम के अलावा तीन सिक्योरिटी अधिकारी सीआइएसएफ, रेलवे अफसरों के साथ कारोबारियों के ठिकानों रेड किया।

एक दिन पहले दर्ज की गई थी प्राथमिकी

दो कोयला खदान कुन्नू सटोरिया और कमजोरिया से अवैध माइनिंग मामले में शुक्रवार को ही पाश्चिम बंगाल में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। ईसीएल की खदानों में पश्चिम बंगाल की बाकंड़ा, वीरभूम, पुरुलिया, झारखंड की धनबाद, देवघर, गोड्डा जिले में हैं। ईसीएल के तीन क्षेत्र मुगमा, राजमहल एवं एसपी माइंस चित्रा क्षेत्र झारखंड में हैं। अन्य सभी क्षेत्र पश्चिम बंगाल में है।

बताया जाता है कि सीबीआई की ओर से की गई कार्रवाई में देश भर में हुई छापेमारी में 40 लाख कैश बरामत किए गए हैं। साथ ही छापेमारी में कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस व कुछ अन्य कजगात मिले हैं। इसमें किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। बताया जाता है कि कई लोगों पर सीबीआइ नजर बनाए हुए हैं। बताते चलें कि दो कोयला खदान कुन्नू सटोरिया और कमजोरिया से अवैध माइनिंग मामले में एक दिन पहले ही पाश्चिम बंगाल में प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। ईसीएल की खदानों में पश्चिम बंगाल की बाकंड़ा, वीरभूम, पुरुलिया, झारखंड की धनबाद, देवघर, गोड्डा जिले शामिल हैं। ईसीएल के तीन क्षेत्र मुगमा, राजमहल एवं एसपी माइंस चित्रा क्षेत्र झारखंड में हैं, जबकि अन्य सभी क्षेत्र पश्चिम बंगाल में हैं। ये कार्रवाई बिहार के साथ देश के 45 स्थानों पर की गई है। 

chat bot
आपका साथी