Bihar Weather Forecast: बिहार में 14 जून तक मानसून आने की उम्मीद, इस बार होगी झमाझम बारिश

अब तक के अध्ययन के आधार पर भारत विज्ञान केंद्र पटना के मौसम विज्ञानी ने उम्मीद जताई । मानसून पूर्वानुमान के Bihar Weather Forecast अनुसार इस बार जमकर बारिश होगी। बिहार में जून से सितंबर तक प्रदेश में मानसून की बारिश होती है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 08:14 AM (IST)
Bihar Weather Forecast: बिहार में 14 जून तक मानसून आने की उम्मीद, इस बार होगी झमाझम बारिश
बिहार में 14 जून तक मानसून देगा दस्‍तक,सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, नीरज कुमार। Bihar Weather Forecast वर्ष मध्य जून यानी 14 तक प्रदेश में मानसून दस्तक दे सकता है। अब तक मौसम की गतिविधियों पर किए गए अध्ययन के आधार पर मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मध्य जून तक प्रदेश में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। प्रदेश में प्री मानसून की बारिश शुरू हो गई है।

उत्तरी बिहार के अधिसंख्य जिलों में प्रतिदिन कहीं न कहीं बारिश हो रही है। दो-दिन पहले तो वैशाली से लेकर पूर्णिया तक तेज आंधी के साथ बारिश रिकॉर्ड की गई। प्रदेश में जून से लेकर सितंबर तक मानसून की बारिश होती है।

अच्‍छी बारिश के आसार

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा का कहना है कि अब तक के मौसम की गतिविधियों के आधार पर मध्य जून तक प्रदेश में मानसून की बारिश शुरू होने की उम्मीद है। इस वर्ष प्रदेश में अच्छी बारिश होने के आसार बन रहे हैं। बिहार में मानसून के दौरान लगभग 1000 मिलीमीटर बारिश होने की उम्मीद है। हालांकि, पिछले वर्ष प्रदेश में सामान्य से 26 फीसद अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई थी। सामान्यत: प्रदेश में उत्तरी भाग में ज्यादा बारिश होती है और दक्षिण बिहार में कम बारिश होती है।

अच्छी पैदावार होने के आसार

आत्मा के उप परियोजना निदेशक बिजेंद्र मणि का कहना है कि बिहार की कृषि मानसून पर आधारित है। प्रदेश में अगर अच्छी बारिश होगी तो पैदावार भी अच्छी होगी। खासकर खरीफ की फसलें पूरी तरह से बारिश पर आधारित है। धान प्रदेश की मुख्य फसल है, जिसके लिए सिंचाई बहुत जरूरी है। मानसून की बारिश के बिना प्रदेश में धान की फसल की आशा नहीं की जा सकती है।

ज्यादा गर्मी पडऩे पर अधिक बारिश

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्री मानसून के दौर में जितनी गर्मी पड़ेगी मानसून के दौरान उतनी ही अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। शनिवार की सुबह से ही पछुआ अपना तेवर दिखाने लगी थी।

chat bot
आपका साथी