कुशेश्वस्थान में वोटिंग से पहले बिहार के मंत्री संजय झा ने जारी की फैक्ट शीट, जानें क्या है इसमें

लगातार कुशेश्वरस्थान में रह रहे झा ने एक फैक्ट सीट जारी कर कहा कि कुशेश्वर में सरकार की योजनाएं बड़े स्तर पर पहुंचीं हैं। ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना के तहत 32 किमी सड़क का निर्माण कर 27 बसावटों को संपर्कता प्रदान की गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:55 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:55 PM (IST)
कुशेश्वस्थान में वोटिंग से पहले बिहार के मंत्री संजय झा ने जारी की फैक्ट शीट, जानें क्या है इसमें
सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा। जागरण आर्काइव।

राज्य ब्यूरो, पटना। सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय झा इन दिनों कुशेश्वरस्थान विधानसभा क्षेत्र में होने वाले चुनाव को ले वहां कैंप कर रहे हैं। लगातार कुशेश्वरस्थान में रह रहे झा ने एक फैक्ट शीट जारी कर कहा कि कुशेश्वर में सरकार की योजनाएं बड़े स्तर पर पहुंचीं हैं। ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना के तहत 32 किमी सड़क का निर्माण कर 27 बसावटों को संपर्कता प्रदान की गई है। हर घर पक्की गली-नालियां योजना के तहबत सभी 655 वार्डों में काम को पूरा किया जा चुका है। शेष में काम तेजी से चल रहा। हर घर बिजली योजना का हाल यह है कि विगत पांच वर्षों में 68236 इच्छुक परिवारों ने बिजली का कनेक्शन लिया है। जल-जीवन हरियाली मिशन के अंतर्गत 72 जल स्त्रोतों को अतिक्रमण मुक्त किया गया, 54 छोटे तालाबों का जीर्णोद्धार किया गया, 85 सार्वजनिक कुंओं का जीर्णोद्धार, 523 सोख्ता का निर्माण तथा 143 नए जल स्त्रोतों का सृजन किया गया है।

झा ने कहा कि इस क्षेत्र के युवाओं ने सात निश्चय योजना का भरपूर लाभ लिया है। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 368 विद्यार्थियों को 10.06 करोड़ रुपए का ऋण दिया गया। स्वयं सहायता भत्ता योजना के अंतर्गत 926 युवाओं को 126 लाख रुपये दिए गए हैं। कुशल युवा कार्यक्रम में 5176 युवाओं ने प्रशिक्षण लिया है। फैक्ट सीट में शिक्षा के क्षेत्र की जानकारी देते हुए यह कहा गया कि हर पंचायत में जमा दो विद्यालय खोलने के उद्देश्य से अब तक 50 में से 43 पंचायतों में जमा दो विद्यालय खोले गए। शेष आठ पंचायतों में मिडिल स्कूलों में कक्षा नौ और दस की पढ़ाई शुरू की जा रही है। बिरौल में आइटीआइ की स्थापना की गई है। वहां अनुमंडल कार्यालय भवन का भी निर्माण कराया गया है। सात पंचायतों में पंचायत सरकार भवन बनाए गए हैं।

पथ निर्माण की चर्चा करते हुए श्री ने कहा कि यहां 118.17 करोड़ की लागत से 85 ग्रामीण सड़कों का निर्माण कराया गया है। इसकी कुल लंबाई 168 किमी है।  कुशेश्वर स्थान से फुलतौड़ा घाट पथ एवं पुल का निर्माण कार्य 250 करोड़ रुपए की लागत से चल रहा है।  इसके बन जाने से कुशेश्वर स्थान से खगड़िया की दूरी 105 किमी से घटकर 25 किमी रह जाएगी। बिरौल से गंडौल के बीच उच्चस्तरीय पुल का निर्माण 404 करोड़ की लागत से हो रहा। डेढ़ सौ करोड़ रुपए की लागत से कमला दायां तटबंध विस्तारीकरण योजना के तहत 14.78 किमी सड़क का निर्माण किया गया है। इससे 41 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बाढ़ का बचाव संभव हो पाया है।

chat bot
आपका साथी