Bihar Lok Sabha Byelection: बिहार की वाल्‍मीकिनगर सीट पर उपचुनाव की घोषणा, तीन नवंबर को पड़ेंगे वोट

Bihar Lok Sabha Byelection निर्वाचन आयोग ने बिहार की वाल्‍मीकिनगर लोकसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया है। वहां तीन नवम्बर को वोट पड़ेंगे। वाल्मीकिनगर के जेडीयू सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो का 28 फरवरी 2020 को निधन हो गया था। उसके बाद से यह सीट खाली पड़ी है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 02:27 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 02:27 PM (IST)
Bihar Lok Sabha Byelection: बिहार की वाल्‍मीकिनगर सीट पर उपचुनाव की घोषणा, तीन नवंबर को पड़ेंगे वोट
भारत का निर्वाचन आयोग भवन, प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जेएनएन। Bihar Lok Sabha Byelection: बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के साथ वाल्‍मीकिनगर की लोकसभा की सीट (Valmikinagar Lok Sabha Seat) पर उपचुनाव (Byelection) भी होना है। चुनाव आयोग (Election Commission) ने वाल्‍मीकिनगर सीट पर उप चुनाव का ऐलान कर दिया है। वहां तीन नवम्बर को वोट पड़ेंगे।

जेडीयू सांसद बैके निधन के बाद से खाली है सीट

वाल्मीकिनगर के जेडीयू सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो का 28 फरवरी, 2020 को निधन हो गया था। उसके बाद से यह सीट खाली पड़ी है। इस सीट को लेकर महागठबंधन व राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन, दानों में खींचतान मची है। वाल्मीकिनगर लोकसभा क्षेत्र 2008 में अस्तित्व में आया। इससे पहले यह बगहा संसदीय क्षेत्र था। साल 2009 में पहली बार जेडीयू के वैद्यनाथ प्रसाद महतो यहां से जीते थे। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के सतीशचंद्र दुबे यहां से विजयी रहे थे। 2019 के चुनाव में यह सीट जेडीयू खाते में गई। लेकिन वैद्यनाथ प्रसाद महतो के निधन के बाद अब उपचुनाव की तैयारी रही है।

chat bot
आपका साथी