Bihar Lockdown Update: बिहार में आज से 15 मई तक लॉकडाउन, यहां जानें गाइडलाइन की हर जरूरी बात

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने किया है 15 मई तक लॉकडाउन का एलान। फाइल फोटो

Bihar Lockdown Update News बिहार में संपूर्ण लॉकडाउन पांच मई यानी आज से लागू हो गया है। राज्‍य सरकार ने 15 मई तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। यहां आपको लॉकडाउन से जुड़ी हर जरूरी बात की जानकारी मिलेगी। आप पूरी गाइडलाइन यहां खुद भी देख पाएंगे।

Shubh Narayan PathakWed, 05 May 2021 07:51 AM (IST)

पटना, जागरण टीम। Bihar Lockdown Update News: बिहार में संपूर्ण लॉकडाउन पांच मई यानी आज से लागू हो गया है। राज्‍य सरकार ने 15 मई तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को खुद ही इसका एलान किया था। सरकार ने लॉकडाउन को पूरी सख्‍ती से लगाने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। लॉकडाउन के दौरान केवल राशन, डेयरी और सब्‍जी जैसी रोजाना की जरूरत से जुड़ी दुकानों को केवल सुबह सात बजे से दोपहर 11 बजे तक केवल चार घंटे के लिए ही खोलने की इजाजत दी गई है। दवा दुकानों और आवश्‍यक सेवाओं को छोड़कर बाकी दुकानें पूरी तरह बंद रहेंगी। दवा दुकानों और आवश्‍यक सेवाओं पर समय की बंदिश नहीं रहेगी। यहां आपको लॉकडाउन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी।

क्‍या खुलेगा, क्‍या बंद रहेगा, रेल यात्रियों का क्‍या होगा, शादी कैसे होगी, यहां क्लिक कर जानें

मुख्‍य सचिव ने दिया है सख्ती बरतने का निर्देश

आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में राज्य में लॉकडाउन लागू करने के फैसले के बाद मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लॉकडाउन को सख्ती से लागू कराएं। लॉकडाउन की घोषणा के बाद मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी डीएम के साथ बैठक की। उन्होंने जिलों से कोरोना से निपटने के किए जा रहे उपायों की जानकारी ली और सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराएं।

घर से निकलना जरूरी हो तो साथ रखने होंगे ये कागजात, ई-पास कैसे बनेगा, यहां क्लिक कर जानिए

लॉकडाउन को हल्‍के में लेने वालों पर गिरेगी गाज

मुख्‍य सचिव ने साफ तौर पर कहा कि लॉकडाउन को कोई हल्के में न ले, इसे ध्यान में रखते हुए आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी अपने अधीन काम करने वाले सभी अधिकारियों को भी सरकार के फैसले से अवगत कराएं। उन्‍होंने यह भी कहा कि आवश्‍यक सेवाओं में किसी प्रकार की बाधा नहीं होने दी जाएगी।

लॉकडाउन में सरकार ने दी बड़ी राहत, बिहार में मुफ्त मिलेगा दो महीने का राशन, जानने के लिए क्लिक करें

ई पास लेने में नहीं होगी किसी को दिक्‍कत

मुख्य सचिव ने यह भी साफ किया है किसी भी जरूरतमंद को ई-पास लेने में कोई दिक्कत न हो, इसका अधिकारी विशेष ध्यान रखें। लोगों को ई-पास सुगमता से मिले ऐसी व्यवस्था बनाएं। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारियोंका यह दायित्व भी है कि वे यह भी सुनिश्चित करें कि लॉकडाउन की सख्ती के बीच आवश्यक सेवाएं बाधित न होने पाएं।

बिहार में क्‍या खुलेगा और क्‍या बंद रहेगा, पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

पटना में सात बजते ही डीएम और एसएसपी सड़क पर उतरे

पटना में सुबह के सात बजे से आवश्‍यक वस्‍तुओं की दुकानें खुलीं तो लोग भी सड़क पर भीड़ लगाते दिखे। स्थिति को संभालने और पहले ही दिन सख्‍त संदेश देने के लिए पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी उपेंद्र शर्मा के साथ तमाम अधिकारी और सभी थानों की पुलिस भी सड़क पर दिखी।

सड़क पर बेवजह घूमने वालों का क्‍या होगा अंजाम, यहां जानिए

हर आने-जाने वालों से पूछताछ करते दिखे पुलिस वाले

पुलिस वाले सड़क पर हर आने-जाने वालों से पूछताछ करते दिखे। एसएसपी ने खुद कई गाडि़यों को रोककर वाहनों के कागजात मांगे और सड़क पर निकलने की वजह पूछी। उन्‍होंने कहा कि आवश्‍यक सेवाओं के लिए लोगों को आने-जाने की छूट है, इसलिए कुछ वाहन सड़क पर दिख रहे हैं। दोपहर 11 बजे के बाद सख्‍ती और बढ़ा दी जाएगी।

बिहार में लॉकडाउन पर ऐतराज के बाद मांझी की पार्टी ने मारी पलटी, नीतीश के फैसले को बताया नजीर

सबसे नजदीक की दुकान पर ही कर सकते खरीदारी

एसएसपी ने कहा कि सात से 11 बजे के बीच जरूरी हो तभी दुकान पर खरीदारी के लिए घर से बाहर निकलें। इस दौरान आपको पैदल ही जाना होगा। निजी गाड़ी का इस्‍तेमाल करने के लिए ई-पास जरूरी होगा। यह भी ध्‍यान रखें कि आपको सब्‍जी और राशन सबसे नजदीक की दुकान से ही खरीदना होगा। बेवजह अपने घर से दूर सब्‍जी और राशन खरीदने का बहाना बनाकर घूमते निकले तो कड़ी कार्रवाई होगी।

आज से बिहार फिर लॉक, याद है जब पहली बार आपने सुना होगा अंग्रेजी का यह शब्‍द

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.