Bihar Lockdown News: बिहार में पूर्ण लॉकडाउन के लिए सरकार पर बढ़ा दबाव, डॉक्‍टर और व्‍यवसायी कर रहे मांग

Bihar Lockdown/Night Curfew Update News बिहार में पूर्ण लॉकडाउन लगाने के लिए सरकार पर दबाव बढ़ गया है। डॉक्‍टरों की संस्‍था आइएमए के अलावा व्‍यवसायी भी चाहते हैं कि कम से कम सात दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगाया जाए।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 07:23 AM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 11:35 AM (IST)
Bihar Lockdown News: बिहार में पूर्ण लॉकडाउन के लिए सरकार पर बढ़ा दबाव, डॉक्‍टर और व्‍यवसायी कर रहे मांग
बिहार में पूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने की मांग कर रहे व्‍यवसायी। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Lockdown/Night Curfew Update: बिहार में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच पूर्ण लॉकडाउन लगाने के लिए सरकार पर दबाव लगातार ही बढ़ता जा रहा है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के डॉक्‍टरों ने सरकार से कम से कम 10 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगाने की मांग की है, ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके। आइएमए के मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर में बिहार के 42 डॉक्‍टर कोविड संक्रमण के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। इनमें से ज्‍यादातर तो कोरोना का टीका भी ले चुके थे। इससे पहले पटना एम्‍स की टीम ने 5 मई से लॉकडाउन लगाने की सलाह सरकार को दी थी। अब बिहार के व्‍यवसायी मंगलवार को उप मुख्‍यमंत्री तार किशोर प्रसाद से वर्चुअल संवाद के जरिये पूर्ण लॉकडाउनक की मांग दोहराएंगे।

एक सप्‍ताह के पूर्ण लॉकडाउन की मांग कर रहा कैट

राज्‍य के व्‍यापारी राज्‍य में पूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाए जाने से परेशान हैं। व्‍यवसायियों ने राज्‍य में बढ़ते संक्रमण की चेन को रोकने के लिए एक हफ्ते के पूर्ण लॉकडाउन का सुझाव सरकार को दिया था। इस बीच व्‍यवसायियों ने फैसला किया है कि वे सरकार तक अपनी बात पहुंचाने के लिए उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के साथ एक वर्चुअल संवाद आयोजित करेंगे। इसमें व्यापारी वर्ग की ओर से अपनी मांग रखी जाएगी, और कुछ सुझाव दिया जाएगा। इसकी जानकारी कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स के बिहार अध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा ने दी है।

कल वर्चुअल संवाद के जरिये अपनी बात रखेंगे व्‍यवसायी

वर्मा ने कहा है कि चार मई को साढे़ तीन बजे वर्चुअल संवाद के जरिये व्यापारी उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के समक्ष अपनी बात रखेंगे। उन्होंने कहा कि कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स के सदस्यों के अलावा अन्य उद्योग और व्यापार से जुड़े संगठनों के सदस्य भी इस संवाद में शामिल हो सकेंगे।

अपनी पुरानी मांगों को दोहराएंगे व्‍यवसायी

उन्होंने कहा कि पूर्व में कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की ओर से हर जिले में एक नोडल पदाधिकारी की नियुक्ति करने की मांग की गई थी जिसके समक्ष व्यापारी अपनी बात रख सकें। अभी तक इस दिशा में कदम नहीं उठाया गया है। चार मई को पुनः इस मांग को उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद के समक्ष रखा जाएगा।

पूर्ण लॉकडाउन के लिए लगाएंगे गुहार

वर्मा ने कहा कि कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए हम एक सप्ताह के लिए पूर्ण लाकडाउन की मांग कर चुके हैं। इस पर भी अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है। वर्चुअल संवाद के जरिये हम फिर अपनी इस मांग को उपमुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगे।

वर्चुअल संवाद के लिए आज लिंक जारी करेगा कैट

वर्मा ने कहा कि वर्चुअल संवाद के लिए शीघ्र लिंक जारी किया जाएगा। इसके अलावा व्यापारियों को सुरक्षा देने की भी मांग प्रमुख रूप से की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने, सहित अन्य मांग भी रखी जाएगी। साथ ही कुछ सुझाव भी दिए जाएंगे।

फिलहाल नाइट कर्फ्यू जैसे उपाय से कोरोना को रोकने की कोशिश

राज्‍य सरकार ने फिलहाल नाइट कर्फ्यू लगाने के अलावा, पार्क, मॉल और सिनेमाघरों को पूरी तरह बंद कर रखा है। नाइट कर्फ्यू शाम छह बजे से ही शुरू हो जाता है, जो अगली सुबह तक जारी रहता है। दुकानों को शाम चार बजे ही बंद कर दिया जा रहा है। कई जिलों में दुकानों को खोलने के लिए अल्‍टरनेट डे या वीकेंड लॉकडाउन जैसी व्‍यवस्‍थाएं भी की गई हैं।

chat bot
आपका साथी