बिहार में लॉकडाउन में शादियां टलने से होटल, कैटरर समेत कई व्‍यवसायों को नुकसान

अब लोग शादियां कैंसिल कर रहे हैं। होटल मौर्या में शादियों की बुकिंग करने वालीं नीलम बताती हैं कि सिर्फ दो महीने में होटल में होने वालीं 100 शादियां कैंसिल हो गईं। पांच से छह करोड़ का घाटा हो गया।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 05:39 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 05:39 PM (IST)
बिहार में लॉकडाउन में शादियां टलने से होटल, कैटरर समेत कई व्‍यवसायों को नुकसान
बिहार में शादियां टलने से व्‍यवसाय को हो रहा नुकसान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Lockdown Effect on Market: कोरोना संक्रमण के कारण बिहार में लॉकडाउन है। दूसरी लहर के दूसरे लॉकडाउन में कई सारे नियमों में भी बदलाव हुआ है। अब लोग शादियां कैंसिल कर रहे हैं। कुछ लोगों ने इसे अगले लग्न में शिफ्ट कर दिया है। ऐसे में होटल व्यवसाय और शादियों से जुड़े बाकी लोगों का नुकसान शुरू हो गया है। पिछली बार भी उन्हें आर्थिक मार झेलनी पड़ी थी। इस बार आर्थिक मार से उबरने के लिए सभी ने शिफ्ट में शादियों की तैयारियां शुरू कर दी थी।

होटल कारोबारियों को अब अगले लग्न से उम्मीद

होटल मौर्या में शादियों की बुकिंग करने वालीं नीलम बताती हैं कि सिर्फ दो महीने में होटल में होने वालीं 100 शादियां कैंसिल हो गईं। पांच से छह करोड़ का घाटा हो गया। चाणक्या और पनाश के मैनेजर के अनुसार जितनी भी बुकिंग हुई थी, सभी कैंसिल हो गई। अप्रैल में कुछ शादियां हुईं थीं, लेकिन मई में एक भी शादियां नहीं हुई। दोनों होटल में कुल 90 शादियां कैंसिल होने की बात कही गई है।

फोटोग्राफरों को हो रही परेशानी

लॉकडाउन के दौरान नये नियमों में अब 20 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति है। अब मेहमानों की कटौती हो रही है। इसमें फोटोग्राफर को सबसे पहले हटाया जा रहा। राजधानी के फोटोग्राफर सौरभ बताते हैं कि मई की सारी बुकिंग कैंसिल हो गई। बताया कि अगर सारी बुकिंग पूरा करते तो छह से आठ लाख का व्यवसाय होता।

दूल्हा-दुल्हन को खुद होना पड़ रहा तैयार

लॉकडाउन में सैलून व पार्लर बंद हैं। जो शादियां हो रहीं हैं उसमें दूल्हा-दुल्हन को खुद तैयार होना पड़ रहा है। पाटलिपुत्र पार्लर की मैनेजर सिमरन के अनुसार अगले दो महीनों की बुकिंग कैंसिल हो गई है। जो बुकिंग हुई थी, उनमें से आधे को पैसे वापस करने पड़े। अन्य को आगे की तिथि दी गई है।

chat bot
आपका साथी