बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आज से, इन मुद्दों पर नीतीश सरकार को घेर सकता है विपक्ष

विपक्ष ने सरकार को जहरीली शराब से चार जिलों में 50 से अधिक लोगों की हुई मौत पर घेरने की रणनीति तैयार की है। शादी समारोहों में पुलिस द्वारा लगातार की जा रही छापेमारी की कार्रवाई को लेकर भी विपक्ष आक्रोशित है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 06:22 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 06:38 AM (IST)
बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र आज से, इन मुद्दों पर नीतीश सरकार को घेर सकता है विपक्ष
बिहार विधान मंडल का शीतकालीन सत्र कल से शुरू हो रहा है। सांकेतिक तस्वीर.

राज्य ब्यूरो, पटना : सरकार द्वारा सोमवार से शुक्रवार तक बुलाया गया पांच दिवसीय बिहार विधान मंडल का शीतकालीन सत्र के हंगामेदार होने की संभावना है। विपक्ष ने सरकार को जहरीली शराब से चार जिलों में 50 से अधिक लोगों की हुई मौत पर घेरने की रणनीति तैयार की है। शादी समारोहों में पुलिस द्वारा लगातार की जा रही छापेमारी की कार्रवाई को लेकर भी विपक्ष आक्रोशित है। यही नहीं, विपक्ष सरकार से विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर सत्र की अवधि बढ़ाने और चर्चा की मांग भी करेगा। इस बीच सरकार की ओर से दोनों सदन में पहले दिन यानि सोमवार को द्वितीय अनुपूरक बजट-2021-22 और बिहार तकनीकी सेवा आयोग अध्यादेश-2021 सदन की पटल रखा जाएगा। साथ ही अन्य जरूरी विधायी कार्य पर सदन से मंजूरी लेने की तैयारी है।

आखिरी में बोचहां विधायक मुसाफिर पासवान के निधन पर शोक प्रकाश को विधान मंडल के बिजनेस में शामिल किया गया है। 30 नवंबर व पहली दिसंबर के बीच राजकीय विधेयक एवं अन्य राजकीय कार्य होंगे, जबकि दो दिसम्बर को वित्तीय वर्ष 2021-22 के द्वितीय अनुपूरक व्यय के विवरणी पर पर बहस के बाद मतदान होगा। इसके बाद विनियोग विधेयक पर भी मतदान कराए जाने के साथ तीन दिसम्बर को गैर सरकारी सदस्यों के कार्य बिजनेस में शामिल किया गया है।

सेंट्रल हाल में होगी विधान मंडल दल की बैठक

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को दोपहर 12.30 बजे एनडीए विधान मंडल दल की बैठक होगी। विधानसभा के सेंट्रल हाल में होने वाली बैठक में भाजपा, जदयू, हम और वीआइपी पार्टी के सभी विधायक और विधान पार्षदों को बुलाया गया है। सरकार सदन चलाने को लेकर रणनीति तय करेगी।

राबड़ी देवी के आवास पर राजद की बैठक

राजद विधान मंडल दल की बैठक सोमवार को चार बजे से पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर बुलाई गई है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में पार्टी के सभी विधायक और विधान पार्षद उपस्थित रहेंगे। 

कांग्रेस विधान मंडल दल की बैठक आज

कांग्रेस की ओर से विधान मंडल दल के नेता अजित शर्मा के आवास पर सोमवार की शाम बैठक बुलाई गई है। विधान पार्षद प्रेमचंद्र मिश्र ने बताया कि पार्टी जहरीली शराब से हुई मौतों और बगैर महिला पुलिस के दुल्हन के कमरे में पुलिस की छापेमारी को मुद्दा बनाएगी।

chat bot
आपका साथी