बीएसएससी ने जारी किया प्रथम इंटर स्तरीय परीक्षा का प्रवेश पत्र, जानें कबतक होगी काउंसिलिंग

बीएसएससी ने प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रवेश की मुख्य परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। यह वैसे 1218 अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र है जो वर्ष 2016 में आवेदन के दौरान तकनीकी गलती के कारण गैर आरक्षित श्रेणी में शामिल हो गए थे।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 07:34 PM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 07:34 PM (IST)
बीएसएससी ने जारी किया प्रथम इंटर स्तरीय परीक्षा का प्रवेश पत्र, जानें कबतक होगी काउंसिलिंग
बीएसएससी ने प्रथम इंटर स्तरीय परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। सांकेतिक तस्वीर।

नलिनी रंजन, पटना : बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) ने प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रवेश की मुख्य परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। यह वैसे 1218 अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र है जो वर्ष 2016 में आवेदन के दौरान तकनीकी गलती के कारण गैर आरक्षित श्रेणी में शामिल हो गए थे। इन अभ्यर्थियों की मुख्य परीक्षा 18 अक्टूबर को आयोजित होगी। इसमें शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र अभ्यर्थी आयोग के अधिकारिक वेबसाइट bssc.bihar.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। इन छात्रों ने चार अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन किया था।

आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने बताया कि मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों की बायोमिट्रिक उपस्थिति ली जाएगी। परीक्षा में पेंसिल, पेन, कैलकुलेटर, स्लाइड रूल, लाग टेबुल, ग्राफ पेपर, चार्ट्स या किसी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक उपकरण नहीं ले जा सकते हैं। ऐसा होने पर अभ्यर्थियों की उम्मीदवारी रद कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्त कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा पुस्तिका के साथ मिले उत्तर पत्रक पर छपा नंबर एक समान होनी चाहिए। इसमें भिन्नता होने पर अभ्यर्थी अपनी परीक्षा पुस्तिका बदल सकते हैं। अभ्यर्थी उनके लिए आवंटित सीट पर ही बैठना सुनिश्चित करेंगे। यदि दिए गए सीट के अलग बैठते हैं तो उनका उम्मीदवारी रद कर दी जाएगी। परीक्षा के बाद अभ्यर्थी अपना प्रश्न पुस्तिका एवं ओएमआर सीट वीक्षक को लौटा देंगे। यदि ऐसा नहीं करते हैं तो संबंधित अभ्यर्थी की उम्मीदवारी रद करने के साथ विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

13120 पदों के लिए चल रही नियुक्ति प्रक्रिया

बीएसएससी के प्रथम इंटर स्तरीय परीक्षा 42 विभिन्न प्रकार के 13120 पदों पर नियुक्ति के लिए की जा रही है। अब तक आयोग की ओर से दिए गए टाइम लाइन के अनुसार अक्टूबर में नए 1218 अभ्यर्थियों की मेंस परीक्षा परिणाम जारी करने के साथ ही नवंबर के पहले सप्ताह तक टाइपिंग, आशुलेखन, शारीरिक दक्षता आदि प्रक्रिया पूरी कर सभी अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग प्रक्रिया नवंबर के पहले पखवाड़े में आरंभ किया जाना है।

chat bot
आपका साथी