Bihar Job News: बिहार के स्वास्थ्य विभाग में होगी 1050 सामुदायिक हेल्थ आफिसर की नियुक्ति

Bihar Job News बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने 1050 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है। 25 स्वास्थ्य संस्थानों से सर्टिफिकेट इन कम्यूनिटी हेल्थ कोर्स के लिए 1050 अभ्यर्थियों का एडमिशन लिया गया गया है।

Akshay PandeySat, 25 Sep 2021 05:53 PM (IST)
बिहार के स्वास्थ्य विभाग में नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : Bihar Sarkari Naukari News: स्वास्थ्य विभाग ने 1050 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है। 25 स्वास्थ्य संस्थानों से सर्टिफिकेट इन कम्यूनिटी हेल्थ कोर्स के लिए 1050 अभ्यर्थियों का एडमिशन लिया गया गया है। सर्टिफिकेट कोर्स में सफलता प्राप्त अभ्यर्थी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के तौर पर पदस्थापित होंगे। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी।

मंत्री ने बताया कि इससे पहले भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 1083 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पदस्थापित किए जा चुके हैं। वेलनेस सेंटर पर कालाजार, मलेरिया, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, ईएनटी समेत बारह तरह की बीमारियों का इलाज किया जाता है। गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशुओं, बच्चों व किशोरों के स्वास्थ्य की देखभाल की जाती है। राज्य में अतिरिक्त प्राथमिक चिकित्सा केंद्र व स्वास्थ्य उपकेंद्र को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में परिवर्तित किया जा रहा  है। राज्य में वर्तमान में 2285 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर क्रियाशील हैं। 

एएनएम के 8853 पदों के लिए आवेदन की तारीख बढ़ी

जिला स्वास्थ्य समिति के लिए 8853 एएनएम की बहाली के लिए अब तीन अक्टूबर तक आवेदन लिए जाएंगे। ये नियुक्ति राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत होनी है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने आनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। हाई कोर्ट के आदेश के बाद यह निर्णय लिया गया है। बता दें कि पहले इन पदों के लिए 21 जुलाई तक आनलाइन आवेदन लिए गए थे। 8853 एएनएम की बहाली के लिए एएनएम ट्रेनिंग संस्थानों से दो साल का फुल टाइम डिप्लोमा कोर्स करने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। एक जरूर बात को अभ्यर्थियों को जरूर याद रखना है। उनका बिहार नर्सेस रजिस्ट्रेशन काउंसिल में रजिस्ट्रेशन भी अनिवार्य है। नियुक्ति के लिए कार्य का अनुभव, उम्र व शैक्षणिक योग्यता के लिए कटआफ डेट एक जून 2021 है। ऐसे में  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिला स्वास्थ्य समिति के लिए 8853 एएनएम की बहाली के लिए तिथि बढ़ने से अभ्यर्थियों को फिर मौका मिला है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.