बिहार के हर आइटीआइ को होगा अपना भवन, 50 भवनों का निर्माण जल्‍द पूरा होने की उम्‍मीद

Bihar ITI News बिहार सरकार के अंतर्गत सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को सरकार सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित करेगी। इसके तहत सभी आइटीआइ को अपना भवन तो मिलेगा ही वहां अन्‍य जरूरी सुविधाओं का भी विकास किया जाएगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 01:14 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:19 AM (IST)
बिहार के हर आइटीआइ को होगा अपना भवन, 50 भवनों का निर्माण जल्‍द पूरा होने की उम्‍मीद
बिहार के सभी सरकारी आइटीआइ में बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar ITI: बिहार के तमाम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्‍थानों (Industrial Training Institute) में गुणवत्‍तायुक्‍त शिक्षा और प्रशिक्षण देने के लिए सरकार सुविधाओं के विकास में जुट गई है। इसी कड़ी में सभी आइटीआइ को उनका अपना भवन उपलब्‍ध कराने की कवायद शुरू हो गई है। इस दिशा में काफी काम हो गया है। फिलहाल बिहार के 50 आइटीआइ के लिए भवन बनाने का काम चल रहा है। 16 अन्‍य आइटीआइ के लिए भवन बनाने की योजना को प्रशासनिक स्‍वीकृति मिल गई है।

विभागीय सचिव ने दिए योजना में तेजी लाने के निर्देश

पिछले दिनों समीक्षा बैठक में यह सामने आया कि बिहार में आइटीआइ के 10 भवनों का निर्माण कार्य समय से पीछे चल रहा है। 16 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को निर्माण शुरू करने की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है, परंतु निर्माण कार्य अब तक शुरू नहीं किया गया है। तीन प्रशिक्षण संस्थानों की प्राक्कलन मांगा गया है, ताकि प्रशासनिक स्वीकृति दी जा सके। विभागीय सचिव कुमार रवि ने इंजीनियरों को निर्देश दिए हैं कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में आधारभूत संरचना निर्माण का कार्य प्राथमिकता के आधार पर करें ताकि समय पर यह योजना प्रारंभ हो सके।

सभी आइटीआइ को बनाया जाना है सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस

विकसित बिहार के सात निश्चय के तहत प्रदेश के औद्योगिक संस्थानों को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की दिशा में सरकार ने पहला कदम बढ़ा दिया है। सात निश्चय के तहत इस महत्वकांक्षी योजना के पहले चरण में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में आवश्यक आधारभूत संरचना का निर्माण किया जाना है। सरकार ने इस कार्य का जिम्मा भवन निर्माण विभाग को सौंपा है।

ज्‍यादातर संस्‍थानों में शुरू कर दिया गया है काम

भवन निर्माण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार योजना को पूरे प्रदेश में लागू करने के लिए 69 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का चयन किया गया है। 35 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और 15 महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में भवन निर्माण के साथ ही सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के लिए आवश्यक आधारभूत संरचना विकास का काम शुरू भी कर दिया है।

विभागीय सचिव ने की है कार्य प्रगति की समीक्षा

विभाग के सचिव कुमार रवि ने हाल ही में योजना की समीक्षा की और भवन निर्माण से जुड़े सभी मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता के साथ ही कार्यपालक अभियंताओं निर्देश दिए हैं कि जल्द से जल्द चयनित संस्थानों में आवश्यक आधारभूत संरचना निर्माण का कार्य समाप्त करें। जहां भवन में निर्माण कार्य का मामला लंबित है। वैसे मामले में प्रस्ताव पारित कराते हुए कार्य प्रारंभ करने के निर्देश भी उन्होंने दिए हैं।

chat bot
आपका साथी