Bihar Intermediate Admission 2021: आवेदन आज से, प्राथमिकता वाले कॉलेज को बनाएं पहली पसंद

Bihar Intermediate Admission 2021 आवेदन की प्रक्रिया 28 जून तक चलेगी इस वर्ष आनलाइन आवेदन किए जाएंगे आनंद किशोर 14 लाख 14 हजार 370 परीक्षार्थी ही राज्य में इस वर्ष हाई स्कूल की परीक्षा में हुए हैं उत्तीर्ण

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:58 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:58 AM (IST)
Bihar Intermediate Admission 2021: आवेदन आज से, प्राथमिकता वाले कॉलेज को बनाएं पहली पसंद
इंटर में आज से होगा नामांकन के लिए आवेदन। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) के निर्देश पर शनिवार से इंटर में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन (Online Application) शुरू हो जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया 28 जून तक चलेगी। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार इस वर्ष आनलाइन आवेदन किए जाएंगे। आफलाइन आवेदन की व्‍यवस्‍था नहीं की गई है।  

सीबीएसई और आइसीएसई वाले भी कर सकते हैं आवेदन  

राज्य में इस वर्ष हाई स्कूल की परीक्षा में 14 लाख, 14 हजार, 370 परीक्षार्थी ही उत्तीर्ण हो पाए हैं। वर्तमान में राज्य के विभिन्न कालेजों में इंटर की 17 लाख सीटें हैं। नामांकन के लिए उपलब्ध सीटों और उत्तीर्ण छात्रों की संख्या में करीब तीन लाख का अंतर है। ऐसे में बड़ी संख्या में सीटें खाली रह सकती हैं। हालांकि, इंटर में नामांकन के लिए सीबीएसई एवं आइसीएसई बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। नामांकन मैट्रिक में मिले अंकों के कट ऑफ के आधार पर होगा। 

प्रत्येक छात्र को 20 कालेजों का विकल्प

बोर्ड ने इंटर में नामांकन के लिए प्रत्येक छात्र को 20 कालेजों का विकल्प देने का मौका दिया है। जिस कालेज को छात्र सर्वोच्च प्राथमिकता देना चाहता है, उसे पहली च्वाइस के रूप में भरेंगे। उसी के आधार पर प्रत्येक विकल्प को प्राथमिकता के आधार पर भरना है। 

6102 वसुधा केंद्रों से कर सकते आवेदन

इस वर्ष परीक्षार्थी अपने पास के वसुधा केंद्र से आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड ने आनलाइन आवेदन के लिए 6102 वसुधा केंद्रों का चयन किया है। अगर छात्रों के मोबाइल में नेट की सुविधा है तो अपने घर से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा जिला निबंधन केंद्रों से भी आवेदन किया जा सकता है।  

350 रुपये देना होगा शुल्क

बिहार बोर्ड ने इंटर में नामांकन का शुल्‍क 350 रुपये निर्धारित किया है। आनलाइन फार्म भरने के बाद छात्रों को आनलाइन ही भुगतान करना होगा। भुगतान के बाद ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आनलाइन आवेदन करने वाले छात्र नेट बैं‍किंग, क्रेडिट कार्ड एवं डेबिट कार्ड से भुगतान कर सकते हैं। 

सीबीएसई एवं आइसीएसई के छात्र बाद में करेंगे आवेदन

बिहार बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि सीबीएसई एवं आइसीएसई बोर्ड के छात्रों को इंटर में नामांकन के लिए 10वीं का रिजल्ट आने के बाद आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। 

बिहार बोर्ड का हेल्पलाइन नंबर : 0612 -2230009

बोर्ड की वेबसाइट : www.ofssbihar.in

chat bot
आपका साथी