top menutop menutop menu

Bihar Independence Day: पटना सहित पूरे बिहार में स्‍वतंत्रता दिवस की धूम, लहराया तिरंगा ...देखें तस्‍वीरें

Bihar Independence Day: पटना सहित पूरे बिहार में स्‍वतंत्रता दिवस की धूम, लहराया तिरंगा ...देखें तस्‍वीरें
Publish Date:Sat, 15 Aug 2020 12:15 PM (IST) Author: Bihar News Network

पटना, जेएनएन। बिहार में 74वां स्‍वतंत्रता दिवस समारोह कोरोना संक्रमण के बीच सतर्कता के साथ मनाया जा रहा है। पटना के गांधी मैदान में मुख्‍यमंत्री ने झंडोत्‍तोलन किया। इसके साथ पूरे राज्‍य में राष्‍ट्रध्‍वज फहराया गया। कोरोना संकट के बीच सतर्कता के साथ आयोजित समारोह में देशभक्ति व उल्‍लास का माहौल रहा।

80 कोरोना योद्धाओं को विशेष अतिथि का दर्जा 

पटना गांधी मैदान स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए सजधज कर सुबह से ही तैयार हो चुका था। इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए 80 कोरोना योद्धाओं को विशेष अतिथि का दर्जा दिया गया था साथ ही बैठने के लिए उनके लिए अलग से दीर्घा भी बनाई गई थी। यही नहीं  सभी दीर्घाओं में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ही कुर्सियां लगाईं गई थीं। वहां लगाए गए वीआईपी सोफों पर उनके सम्‍मान में क्राॅस के निशान लगाए लगाए गए थे ताकि आसानी से पहचान हो जाए।

 

इस बार स्वतंत्रता सेनानियों को आमंत्रण नहीं

लगभग 8:30 में स्वतंत्रता दिवस समारोह शुरू हुआ और परेड की टुकडि़यां मैंदान में उतरीं।  इस बार स्वतंत्रता सेनानियों को आमंत्रित नहीं किया गया। कोरोना सेनानी इस बार खास आकर्षण में हैं जिन्‍होंने बिहार राज्‍य की खूब मन लगाकर सेवा की। 80 कोरोना सेनानियों आमंत्रित किया गया है। कारोना संक्रमण की जांच के लिए मुख्य द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। गांधी मैदान में इस बार कुल लगभग पांच सौ अतिथियों की ही मौजूदगी है। आम लोग उपस्थि‍त नहीं हैं।

मुख्‍यमंत्री का आयुक्त, आइजी और डीएम ने किया स्‍वागत

8:48 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गांधी मैदान पहुंचे जहां आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल, आइजी संजय कुमार और डीएम ने अगवानी की । 8:53 में मुख्यमंत्री ने खुली जीप पर सवार होकर परेड का निरीक्षण किया। सीएम ने सीआरपीएफ, एसएसबी, एसटीएफ, बीएमपी, बीएमपी महिला, बिहार पुलिस, बिहार पुलिस महिला, होमगार्ड ग्रामीण, होमगार्ड शहरी, श्वान दस्ता और अग्निशमन के साथ ही ब्रास बैंड का एक-एक कर निरीक्षण किया ।

कोरोना सेनानी की दीर्घा के सामने भी मुख्यमंत्री ने बहुत ही गर्व के साथ सैल्यूट किया। 

8:58 पर सूबे के मुखिया ने किया झंडोत्तोलन

8:58 पर सूबे के मुखिया ने झंडोत्तोलन किया। झंडोत्‍तोलन के बाद पूरा गांधी मैदान स्‍वतंत्रता दिवस के उमंग में खो गए। सभी ने अपनी जगह पर खड़े होकर भारत देश की आन बान और शान तिरंगे को राष्‍टगान के साथ सलामी दी। इसके बाद तीन रंगों का गुब्‍बारा आसमान में छोड़ा गया। इस दौरान गांधी मैदान की छटा, सुंदरता और आकर्षण देखते ही बन रहा था। ठीक 9:00 बजे मुख्यमंत्री का संबोधन शुरू हुआ।  सीएम ने बिहारवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

वहीं नालंदा में  डीएम योगेंद्र सिंह व एसपी नीलेश कुमार ने  राषटध्‍वज को सलामी दी। इस मौके पर डीएम ने जिले में शांति व्‍यवस्‍था बनाए रखने की अपील की। 

भागलपुर जंक्शन पर  प्रमंडल का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराया गया।

भारत-नेपाल सीमा पर स्थित मित्रता की निशानी मैत्री पुल पर राष्ट्रीय ध्वज को भी सलामी दी गई। रक्‍सौल के उपायुक्‍त सीमा शुल्‍क सदन आशुतोष कुमार सिंह ने ध्‍वजारोहण किया।

मधेपुरा में बीएन मंडल स्टेडियम में  डीएम नवदीप शुक्ला(बायें), एसपी संजय कुमार (बायें से दूसरे)  ने झंडोत्‍तोलन किया‍ और सलामी दी।

शिवहर में   देश की आजादी अक्षुण्ण बनाए रखने का संकल्प  लिया गया और स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह स्थल समाहरणालय मैदान में राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गर्इ। डीएम अवनीश कुमार सिंह ने झंडा फहराया और एसपी संतोष कुमार सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के जिला प्रमुख ने सलामी दी।

 

किशनगंज में राष्ट्र ध्वज को डीएम डॉ. आदित्य प्रकाश ने झंडा फहराया दी। साथ ही बायें से एसडीपीओ अनवर जावेद अंसारी, एसपी कुमार आशीष, मुख्यालय डीएसपी अजय झा, एसडीएम शाहनवाज अहमद नियाजी आदि ने सलामी दी।

 

सहरसा में परेड की सलामी प्रमंडलीय आयुक्त के सेंथिल कुमार ने ली। साथ मे (दाएं से) डीआईजी सुरेश चौधरी, डीएम कौशल कुमार व एसपी राकेश कुमार ने भी सलामी दी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.